Move to Jagran APP

अवैध खनन से खोखली हुई पुल की अप्रोच

उपमंडल जोगेंद्रनगर की ढेलू-डोहग सड़क पर सुक्कड़ खड्ड पर बन

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 06:13 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 06:13 PM (IST)
अवैध खनन से खोखली हुई पुल की अप्रोच
अवैध खनन से खोखली हुई पुल की अप्रोच

संवाद सहयोगी, जोगेंद्रनगर : उपमंडल जोगेंद्रनगर की ढेलू-डोहग सड़क पर सुक्कड़ खड्ड पर बने पुल को अवैध खनन से खतरा पैदा हो गया है। पुल की अप्रोच खोखली हो गई है व पिलरों में भी दरारें आई हैं।

loksabha election banner

पुलिस प्रशासन की सख्ती के बाद अवैध खनन का क्रम जारी है। पुल के आसपास लंबे अरसे से खनन माफिया रेत-बजरी और पत्थर निकाल रहा है। पुल के पिल्लरों के नीचे भी रेत और बजरी खोद डाली है। वहीं, लोगों ने गत दिनों खनन विभाग की टीम पर हुए हमले के आरोपितों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। जोगेंद्रनगर में अवैध खनन के करीब 300 मामले दो साल में दर्ज हुए हैं। पुलिस खनन माफिया पर नकेल कस रही है और अब चोर रास्ते बंद करने पर विचार किया जा रहा है।

-लोकेंद्र नेगी, डीएसपी मंडी पुलिस ढेलू-डोहग-सैंथल सड़क पर पुल के बराबर हो रहे अवैध कटाव से पुल को नुकसान हो रहा है। प्रशासन व पुलिस से कार्रवाई की मांग की जाएगी।

-संदीप सूद, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग जोगेंद्रनगर सुक्कड़ खड्ड पर बने पुल के पास फिर से अवैध खनन की शिकायत मिली है। संबंधित विभाग व पुलिस को नियमों के तहत कार्रवाई करने के आदेश जारी किए हैं।

-डा. मेजर विशाल शर्मा, एसडीएम जोगेंद्रनगर -----------------

फिरनु में बंद किए अवैध खनन के रास्ते

संवाद सहयोगी, करसोग : लंबे समय से सतलुज नदी किनारे फिरनु में हो रहे अवैध खनन पर एसडीएम सन्नी शर्मा ने नकेल कसी है। शिकायत आने के बाद अवैध खनन के रास्तों को बंद कर बाड़बंदी की गई।

करसोग मुख्यालय से 30 किलोमीटर दूर फिरनु में खनन माफिया लंबे समय से सक्रिय था। वन भूमि पर हो रहे अवैध खनन को रोकने के लिए विभाग ने भी पहल नहीं की। एसडीएम के पास जब शिकायत पहुंची तो उन्होंने मौके का दौरा कर जगह की पैमाइश करवाई। जगह वन विभाग की निकली तो विभाग को एक सप्ताह के भीतर यहां पर बाड़बंदी करने के आदेश जारी किए। तीन जगह हो रहे अवैध खनन के रास्तों को जेसीबी से खोदकर बाड़बंदी तीसरे दिन ही शुरू कर दी है। दो दिन में इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। इससे क्षेत्र के लोग भी खुश हैं। फिरनु में एक क्रशर सहित दो जगहों को माइनिग लीज पर दिया गया है, लेकिन यहां खनन माफिया भी सक्रिय है। वहीं, वनमंडल अधिकारी करसोग केबी नेगी का कहना है कि एसडीएम के निर्देशों के बाद फिरनु में अवैध खनन में प्रयोग हो रहे रास्तों को बंद कर दिया है। बाड़बंदी की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.