Move to Jagran APP

सुंदरनगर में डेढ़ करोड़ गृहकर पर कुंडली

नगर परिषद सुंदरनगर को मिलने वाले गृहकर की करीब डेढ करोड़ से अधिक राशि पर लोगों ने कुंडली मार रखी है। गृहकर की अदायगी के लिए नगर परिषद द्वारा नोटिस देने के बाद भी दिए राशि जमा नहीं करवाई जा रही है। इस कारण लोगों द्वारा गृहकर की अदायगी न करने से इसकी बकाया राशि साल दर साल बढ़ती जा रही है। अब नगर परिषद गृहकर की बकाया राशि जमा न करवाने वाले डिफाल्टरों पर शिकंजा कसने जा रही है। फिर से नगर परिषद द्वारा बकाया राशि के लिए गृहकर जमा न करवाने वालों

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 02:39 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 02:39 PM (IST)
सुंदरनगर में डेढ़ करोड़ गृहकर पर कुंडली
सुंदरनगर में डेढ़ करोड़ गृहकर पर कुंडली

संवाद सहयोगी, सुंदरनगर : नगर परिषद सुंदरनगर के करीब डेढ करोड़ के गृहकर पर लोगों ने कुंडली मार रखी है। गृहकर जमा करवाने के लिए नगर परिषद द्वारा नोटिस देने के बाद भी लोग जमा नहीं करवा रहे हैं। इस कारण बकाया राशि साल दर साल बढ़ती जा रही है। अब नगर परिषद गृहकर की बकाया राशि जमा न करवाने वाले डिफाल्टरों पर शिकंजा कसने जा रही है। नगर परिषद फिर से गृहकर जमा न करवाने वालों को नाटिस देगी। नगर परिषद नए सिरे से करवाए गए सर्वे की अंतिम रिपोर्ट आने के बाद गृहकर वसूलने शुरू करेगी।

loksabha election banner

सुंदरनगर शहर की वर्तमान में 24423 आबादी है तथा शहर में 6512 मकान व व्यावसायिक परिसर पंजीकृत है। इसमें से 5979 मकान व व्यावसायिक परिसर गृहकर के दायरे में आते हैं। लेकिन नगर परिषद के अनुमान के अनुसार मकानों व व्यावसायिक परिसर की संख्या है। बहुत से लोग मकान बनाते समय नगर परिषद से नक्शा पास नहीं करवाते हैं। कई भवन मालिकों ने भवनों में अतिरिक्त निर्माण भी करवाया है जो अभी गृहकर के दायरे में नहीं है। इनका भी इस सर्वे के माध्यम से पता लगाया गया है।

------------------

सात साल बाद नए सिरे से गृहकर सर्वे

नगर परिषद ने सात साल बाद गृहकर का नया सर्वे एजेंसी के माध्यम से करवाया है। 2003 व 2011 में गृहकर के लिए सर्वे किया था। सर्वे की रिपोर्ट के आधार पर नगर परिषद ने गृहकर लगाया गया था। परंतु अब करीब सात साल बीतने पर शहर में काफी बदलाव आ गया है। मकानों, दुकानों व व्यावसायिक परिसरों की संख्या में भी वृद्धि हुई है। पहले नगर परिषद गृहकर के लिए सर्वे खुद करती थी। इस पर शहरवासियों की सहमति न होने पर नगर परिषद ने गृहकर सर्वे करवाने का जिम्मा निजी एजेंसी को सौंपा था। अब एजेंसी की ओर से शहर के विभिन्न वार्डो का सर्वे का कार्य पूर्ण कर लिया है।

-------------

नए सर्वे के आधार पर नगर परिषद गृहकर की वसूली करेगी। रिपोर्ट मिलने के बाद गृहकर वसूली के लिए संबंधित व्यक्तियों को नोटिस दिए जाएंगे। गृहकर के नए सर्वे का कार्य संबंधित एजेंसी ने पूरा कर लिया गया है। एजेंसी से नए सर्वे की रिपोर्ट मांगी गई है।

-अशोक शर्मा, कार्यकारी अधिकारी, नगर परिषद, सुंदरनगर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.