Move to Jagran APP

साढ़े आठ लाख की ठगी मामले में आरोपित उप्र से गिरफ्तार

सदर चौकी पुलिस ने विदेश भेजने के नाम पर आठ लाख 50 हजार 700 रुप

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 08:06 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 08:06 PM (IST)
साढ़े आठ लाख की ठगी मामले में आरोपित उप्र से गिरफ्तार
साढ़े आठ लाख की ठगी मामले में आरोपित उप्र से गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, मंडी : सदर चौकी पुलिस ने विदेश भेजने के नाम पर आठ लाख 50 हजार 700 रुपये की ठगी करने वाले गिरोह के एक सदस्य को उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार किया है। उसने तीन साथियों के साथ मिलकर प्रदेश के सात लोगों से ठगी थी। शनिवार शाम को आरोपित विनय कुमार मिश्रा निवासी गांव जगदीशपुर डाकखाना व थाना सुरैरी, जिला जौनपुर, उत्तर प्रदेश को पकड़कर मंडी लाई है। आरोपित को उसके घर से काबू किया गया। उसे रविवार को जिला अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे चार दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया।

loksabha election banner

मंडी, शिमला और बिलासपुर के सात लोगों को विनय मिश्रा व तीन अन्य साथियों ने 2018 में विदेश में नौकरी दिलवाना का झांसा दिया। इनमें राजेंद्र कुमार निवासी बलद्वाड़ा, मुकेश, भागीरथ, सतीश कुमार सभी निवासी सरकाघाट, जगतराम कटिडी, मुकेश व कुलदीप मशोबरा और गोल्डी बिलासपुर शामिल थे। यह लोग ट्रेवल एजेंट के माध्यम से इस गिरोह के संपर्क में आए। उन्हें दिल्ली बुलाया, जहां वीजा लगवाने के नाम पर मेडिकल की प्रक्रिया करवाई गई। इसके लिए प्रति व्यक्ति 1.20 लाख रुपये लेने तय किए थे। दो लाख 80 लाख रुपये मौके पर दे दिए और बाद में 4.50 लाख दिए गए। बाकी की राशि अलग-अगल खातों में ऑनलाइन ट्रांसफर की गई। दिसंबर 2018 तक वीजा न मिलने पर जानकारी मांगी तो आरोपित टालमटोल करने लगे। अपनी साथ ठगी का अंदेशा होने पर जनवरी 2019 में राजेंद्र कुमार ने मंडी के शहरी चौकी में शिकायत दर्ज करवाई। पुलिस ने बैंक खातों की डिटेल निकालकर आरोपितों के ठिकाने के बारे में पता लगाया। कोरोना महामारी की वजह से उनकी गिरफ्तार नहीं हो पाई।

पिछले दिनों उप्र पुलिस से मंडी पुलिस को सूचना मिली की आरोपित विनय मिश्रा घर पर है। इस पर शहरी चौकी प्रभारी विजय कुमार ने आइओ रविकांत, एचएचसी खेम चंद और ब्यास देव की टीम बनाकर यूपी भेजी, जहां पर विनय को गिरफ्तार कर लिया। प्रारंभिक जांच में उसके खाते से 49000 रुपये बरामद हुए हैं। -------------

सदर पुलिस चौकी में विदेश भेजने के नाम पर साढ़े आठ लाख की ठगी करने वाले दर्ज मामले में गिरोह के एक सदस्य को उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार किया है। तीन आरोपित अभी फरार हैं। मामले की गहनता से जांच की जा रही है।

शालिनी अग्निहोत्री, एसपी मंडी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.