Move to Jagran APP

मतदान मजबूत लोकतंत्र की पहली सीढ़ी

व्यवस्था में हम अपनी पंसद के नेता चुनकर पसंदीदा सरकार बना सके हैं। इसके लिए मतदान करना अति आवश्यक है। शत प्रतिशत मतदान से ही मजबूत व सु²ढ़ सरकार का चुनाव संभव है। हमारे संविधाने ने 1

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 May 2019 07:40 AM (IST)Updated: Tue, 07 May 2019 07:40 AM (IST)
मतदान मजबूत लोकतंत्र की पहली सीढ़ी
मतदान मजबूत लोकतंत्र की पहली सीढ़ी

सुभाष आहलुवालिया, नेरचौक

loksabha election banner

लोकतांत्रिक व्यवस्था में हम अपनी पंसद के नेता चुनकर पसंदीदा सरकार बना सके हैं। इसके लिए मतदान करना आवश्यक है। शत-प्रतिशत मतदान से ही मजबूत व सुदृढ़ सरकार का चुनाव संभव है। हमारे संविधान ने 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले प्रत्येक नागरिक को मतदान का अधिकार प्रदान किया है। देश के सभी नागरिकों का कर्तव्य बनता है कि राष्ट्र के विकास के लिए मतदान करे। दैनिक जागरण के 'सभी चुनें, सही चुनें' मतदाता जागरूकता अभियान के तहत विजय मेमोरियल ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट के बीएड कॉलेज नेरचौक में आयोजित कार्यक्रम में संस्थान की प्रधानाचार्य दिप्ती ने कहा कि हमें आसपास के सभी मतदाताओं को भी मतदान के लिए जागरूक करना चाहिए । उन्हें मतदान करने के लिए प्रेरित करना चाहिए। देश की बागडोर किस व्यक्ति के हाथ में हो यह हमारा मतदान करने से संभव हो सकता है। मतदान के माध्यम से हम सबको अपनी इच्छा अनुसार अपने जनप्रतिनिधि को चुनने का अधिकार प्राप्त हुआ है। ऐसे में मतदान के लिए हमारी भागीदारी होना जरूरी है। लोकतंत्र में मतदान महादान है। हमें अपने मत अधिकार का सही उपयोग करना चाहिए। कुछ लोग मत का प्रयोग करने से कतराते हैं, ऐसा नहीं करना चाहिए। मतदान कर रहे हो तो सही ढंग से करें तथा राष्ट्र निर्माण में अपनी सहभागिता को सिद्ध करें। मजबूत लोकतंत्र की पहली सीढ़ी मतदान है। उन्होंने दैनिक जागरण के 'सभी चुनें, सही चुनें' अभियान की सराहना करते हुए कहा कि इसके माध्यम से हमारे समाज में मतदान के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ेगी। मतदान के प्रयोग के लिए लोग बढ़-चढ़कर भाग लेंगे। -------------

लोकतंत्र में मतदान की प्रक्रिया एक अप्रत्यक्ष प्रक्रिया है। इसमें किसी को यह मालूम नहीं होता कि कौन किस को वोट दे रहा है। स्वयं मतदाता ही अपने मत के बारे में जान सकता है।

-चेतना कुमारी, छात्रा

-----------

सभी को अपने मत का प्रयोग करना चाहिए। मतदान एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें व्यक्ति मतदान करके सक्रिय भूमिका निभा सकता है।

-वनिता, छात्रा

--------------

सबको मतदान करना चाहिए। मतदान हमारा संवैधानिक अधिकार है। मतदान के माध्यम से हम अपने देश के प्रधानमंत्री का चुनाव करते हैं। यह वह चुनाव है जिसमें सभी की भागीदारी जरूरी होती है।

-शैलजा, छात्रा।

------------

हम मतदान का प्रयोग अवश्य करेंगे तथा औरों को भी इसके बारे में जागरूक करेंगे तथा मतदान के लिए प्रेरित करेंगे।

-प्रतिमा ठाकुर, छात्रा।

----------

दैनिक जागरण द्वारा चलाए गए 'सभी चुनें, सही चुनें' अभियान की हर तरफ चर्चा हो रही है। यह एक बहुत ही अच्छा अभियान है। इसके माध्यम से हमारे समाज में मतदान के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ रही है।

-शगुन चौधरी, छात्रा। ---------------

मतदान एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें हम अपने देश के प्रधानमंत्री को स्वयं चुनकर भेजते हैं। हमारे मतदान से ही प्रधानमंत्री का चुनाव होता है। इसलिए मतदान करने के लिए हमेशा आगे रहना चाहिए तथा औरों को भी मतदान के लिए प्रेरित करना चाहिए।

-मुरारी लाल, छात्र -----------

भारत जैसे देश के लिए एक स्वच्छ और साफ सुथरी छवि वाले नेता का होना बहुत जरूरी है। इसके लिए हमें मतदान का प्रयोग जरूर करना चाहिए। हमारे मतदान से ही सही व्यक्ति का चुनाव संभव है। इसलिए मतदान का प्रयोग बढ़-चढ़कर करना चाहिए।

-इंद्र पाल, छात्र

----------

एक सशक्त सरकार के निर्माण के लिए हमारे मत का बहुत महत्व होता है। जिम्मेदार सरकार हमारे मतदान से बनती है। यह हमारा कर्तव्य है कि हम अपने मत का प्रयोग करें तथा सरकार के निर्माण में एक अहम जिम्मेदारी अदा करें।

-वेद, छात्र ---------

मैं पहली बार अपने मत का प्रयोग करने जा रही हूं। मैं मतदान अवश्य करूंगी तथा अपने आसपास के लोगों को भी इसके महत्व के बारे में जरूर बताऊंगी। मतदान करना हमारा नैतिक कर्तव्य बनता है।

-प्रियंका, छात्रा।

------------

यह मेरा पहला मतदान होगा। मैं मतदान करने अवश्य जाऊंगी। ऐसे व्यक्ति को अपना मत दूंगी जो आने वाली भावी पीढ़ी के लिए कुछ करने की क्षमता तथा इच्छा रखता हो। पढ़ा लिखा व्यक्ति हो तथा शिक्षा के महत्व को परख रखता हो।

-रुकमणि, छात्रा

---------

मतदान हमारा संवैधानिक अधिकार है। यह हमें 18 साल के पूर्ण होने तक मिलता है। इससे पहले हम अपने मत का प्रयोग नहीं कर सकते।

-अलका -----------

मतदान का अधिकार संवैधानिक व्यवस्था में सबसे बड़ा अधिकार है। हम स्वयं अपनी सरकार चुनते हैं जो मतदान के माध्यम से चुनी जाती है। इसलिए मतदान अवश्य करेंगे ताकि एक सही और अच्छे व्यक्ति का चुनाव कर सके।

-मोनिका गुलेरिया।

-----------

लोकतंत्र के इस महापर्व में मतदान अपनी अहम भूमिका निभाता है। इसमें शामिल होकर देश की सरकार को सुनने का मौका मिलता है। इसलिए अपने अधिकार को व्यर्थ न जाने देंराम चंद्रमतदान करके अपने अधिकार को साकार करें। मतदान हमारा कर्तव्य है। सभी को जागरूक करना चाहिए।

-चेतन शर्मा।

-----------

मतदान की प्रक्रिया एक अप्रत्यक्ष प्रक्रिया है। इसमें किसी को यह मालूम नहीं होता कि कौन किस को वोट दे रहा है। स्वयं मतदाता ही अपने मत के बारे में जान सकता है। इसलिए सभी को अपने मत का प्रयोग करना चाहिए।

-शैलजा, सहायक प्रोफेसर। -------------

देश के लोकतांत्रिक ढांचे को मजबूत करने के लिए मतदान महादान है। दैनिक जागरण द्वारा चलाए गए सभी चुनें सही चुनें अभियान को देख कर बहुत अच्छा लगा। यह बहुत ही अच्छा प्रयास है, जिससे मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है तथा जागरूक किया जा रहा है। अभियान के तहत सभी विद्यार्थियों को मतदान के लिए संकल्प दिलाया जाएगा तथा मतदान का प्रयोग करने वाले जागरुक भी किया जाएगा।

-दिप्ती, प्रधानाचार्या बीएड कॉलेज नेरचौक।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.