Move to Jagran APP

दो घंटे में उठा दिए कई दिन से लगे कचरे के ढेर

दैनिक जागरण के मेरा भारत स्वच्छ इस राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू हुआ।

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 10:25 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 10:25 PM (IST)
दो घंटे में उठा दिए कई दिन से लगे कचरे के ढेर

राजेश शर्मा, जोगेंद्रनगर

loksabha election banner

दैनिक जागरण के मेरा भारत स्वच्छ इस राष्ट्रव्यापी अभियान के तहत नगर परिषद जोगेंद्रनगर में शनिवार को सफाई की गई। कई दिन से जगह-जगह लगे कूड़े-कचरे के ढेर से शहरवासियों को दो घंटे के अंदर निजात दिलाई गई। इस मौके पर परिषद के सफाई कर्मियों को दैनिक जागरण की तरफ से एसडीएम अमित मेहरा ने स्मृति चिह्न भेंटकर सम्मानित किया गया। नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी एवं तहसीलदार ने भी कार्यक्रम में भाग लिया। सम्मान हासिल करने वालों में नगर परिषद के कनिष्ठ अभियता शशि भूषण, कार्यालय के जूनियर सहायक बलवंत कुमार, लिपिक महेश कुमार के साथ सफाई निरीक्षक रविकांत व सफाई कर्मचारी, राम ¨सह, जगदीश, सरदार ¨सह, रजनी देवी, सोहन ¨सह और जोनी शामिल रहे।

इस दौरान नगर परिषद के ईओ प्रवीण कुमार ने कहा स्वच्छता के अभाव और प्रदूषण के कारण कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां पनप रही हैं। मलेरिया, वायरल एवं डेंगू का प्रकोप भी इस कदर बढ़ा है कि कई लोगों को जान गंवानी पड़ी। उन्होंने कहा मेरा भारत स्वच्छ मुहिम के तहत नगर परिषद को भी अग्रसर किया गया है। नियमित फॉ¨गग स्प्रे और ब्ली¨चग पाउडर का छिड़काव नगर परिषद द्वारा किया जा रहा है। इसके परिणामस्वरूप नगर परिषद में डेंगू जैसी गंभीर बीमारी के कोई भी मामले दर्ज नहीं किए गए। उन्होंने कहा खुले में गंदगी फैलाने से आम जनता को क्या परेशानी पैदा हो रही है इस बारे में भी वार्डवासियों को समय-समय पर जागरूक किया जा रहा है।

नगर परिषद के कनिष्ठ अभियंता शशिभूषण के अनुसार नगर परिषद के सभी सार्वजनिक शौचालयों को चकाचक करने में लाखों रुपये खर्च किया गया है। कुछ वार्ड में बॉयो शौचालय स्थापित करने की भी योजना है।

------ जीवन में संस्कार के रूप में अपनानी होगी स्वच्छता : अमित मेहरा

संवाद सहयोगी, जोगेंद्रनगर : स्वच्छता को जब हम अपने जीवन में संस्कार के रूप में नहीं अपनाएंगे तब तक स्वच्छ देश का सपना पूरा नहीं हो सकता है। जिस प्रकार हम अपने घरों और कार्यालयों को साफ सुथरा रखने में जिम्मेवारी निभाते हैं, उसी क्रम में आसपास की जगह को भी साफ रखने में आगे आना होगा। शनिवार को नगर परिषद कार्यालय में शहर को साफ सुथरा रखने में प्रयत्नशील नगर परिषद के अधिकारियों, कर्मचारियों और सफाई कर्मियों को सम्मानित करने के बाद एसडीएम अमित मेहरा ने यह बात कही। दैनिक जागरण का मेरा भारत स्वच्छ अभियान के अंतर्गत नगर परिषद जोगेंद्रनगर में शनिवार को सरकाघाट मार्ग के रेलवे फाटक के नजदीक लगे कचरे के विशालकाय ढेरों को नगर परिषद के सफाई कर्मचारियों के माध्यम से हटाया गया। करीब दो ट्रक कचरे के ढेर इस जगह से हटाए गए। एसडीएम अमित मेहरा ने दैनिक जागरण के अभियान में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। जबकि नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी एवं तहसीलदार प्रवीण कुमार विशेष अतिथि मौजूद रहे। दो अक्टूबर को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर इस अभियान का समापन होगा। अभियान के दौरान हिमांशु, नगर परिषद के वार्ड चार के पार्षद रमेश भाटिया सहित अन्य उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.