Move to Jagran APP

बाइक एंबुलेंस देगी घर पर उपचार

अब 108 पर कॉल करने पर बीमार व्यक्ति को घर पर ही उपचार मिलेगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 03:51 PM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 03:51 PM (IST)
बाइक एंबुलेंस देगी घर पर उपचार
बाइक एंबुलेंस देगी घर पर उपचार

जागरण संवाददाता, मंडी : अब 108 पर कॉल करने पर बीमार व्यक्ति को घर पर ही उपचार मिलेगा। फ‌र्स्ट रिस्पोंस एंबुलेंस यानी बाइक एंबुलेंस घर पहुंच पीड़ित व्यक्ति को उपचार देगी तथा जरूरत पड़ने पर ही बड़ी एंबुलेंस को बुलाया जाएगा। मुख्यमंत्री द्वारा शिमला से इसका उद्घाटन करने के बाद मंडी जिला में दो बाइक एंबुलेंस ने काम करना शुरू कर दिया है। अब तक 40 लोगों का उपचार मौके पर जाकर ही किया गया है।

loksabha election banner

लोग बीमार होने पर तुरंत 108 पर कॉल करते हैं और गाड़ी उनको अस्पताल लेकर आती है, लेकिन पहले अब बाइक एंबुलेंस पहुंचेगी और मरीज की स्थिति का जायजा ईएमटी डाक्टर की मदद से लेगा। अगर स्थिति सामान्य हुई तो उसे प्राथमिक उपचार मुहैया करवाया जाएगा और हालात गंभीर लगी तो एंबुलेंस मंगवाकर अस्पताल पहुंचा दिया जाएगा।

यही नहीं सड़क पर होने वाले हादसों में भी पहले बाइक एंबुलेंस पहुंचकर घायल को प्राथमिक उपचार देगी। इसका लाभ छोटे हादसों मे ज्यादा होगा। जोनल अस्पताल में मौजूद बाइक एंबुलेंस अभी तक पंडोह, नेरचौक और कोटली एरिया तक अपनी सेवाएं दे रही है। दिन में तीन से चार मामले रोज एंबुलेंस द्वारा किए जा रहे हैं।

दवाओं की पूरी किट शामिल

बाइक एंबुलेंस में दिए गए बॉक्स में जीवन रक्षक दवाओं, पट्टियों, बीपी, शूगर आदि चेक करने की पूरी व्यवस्था की गई है। इससे जो ईएमटी बाइक लेकर जाएगा वह मौके डाक्टर की मदद से मरीज का उपचार करेगा। इसमें घर पर छोटी मोटी बीमारियों के इलाज के लिए रोगियों को अस्पताल नहीं आना पड़ेगा।

अन्य मरीजों को मिलेगी मदद

कई बार बड़ी एंबुलेंस एक मरीज को लेने जाए तो दूसरी कॉल पर मरीज को तुरंत राहत नहीं मिल पाती। ऐसे में बाइक एंबुलेंस जहां एक मरीज के पास जाएगी तो दूसरी कॉल पर गंभीर मरीज को तुरंत राहत मिल सकेगी और समय भी बचेगा।

--------------------

क्षेत्रीय अस्पताल में दो बाइक एंबुलेंस तैनात कर दी गई है। यह फ‌र्स्ट रिस्पोंस टीम की तरह काम करेंगी। 108 पर कॉल आने पर पहले बाइक ही मौके पर घटनास्थल या मरीज के पास पहुंचेगी।

डाक्टर दिनेश कटोच, जिला स्वास्थ्य अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.