Move to Jagran APP

मानकों पर खरी नहीं उतरी 15 औषधियां

आयुर्वेद विभाग हिमाचल प्रदेश की औषध परीक्षण प्रयोगशाला में पहुंचे औषधीय दवा परीक्षण के दौरान 15 औषधियां अब तक आयुर्वेदा विभाग के मानकों पर सही नहीं उतर पाई हैं। जिन्हें अब बाजार और आयुर्वेदिक फार्मेसियों में आपूर्ति के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। प्रदेश की औषध परीक्षण प्रयोगशाला में एक अप्रैल से 13 दिसंबर त

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Dec 2018 06:59 PM (IST)Updated: Fri, 14 Dec 2018 06:59 PM (IST)
मानकों पर खरी नहीं उतरी 15 औषधियां
मानकों पर खरी नहीं उतरी 15 औषधियां

राजेश शर्मा, जोगेंद्रनगर

loksabha election banner

आयुर्वेद विभाग की औषध परीक्षण प्रयोगशाला में 15 औषधियां मानकों पर खरी नहीं उतर पाई हैं। इन्हें अब बाजार और आयुर्वेदिक फार्मेसी में आपूर्ति के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। औषध परीक्षण प्रयोगशाला में पहली अप्रैल से 13 दिसंबर तक करीब 181 आयुर्वेदिक दवाओं के सैंपल परीक्षण के लिए पहुंचे, इनमें 15 औषधियां मानकों पर खरी नहीं उतरी हैं।

सरकारी फार्मेसी से करीब 50, ड्रग कंट्रोल से 37 और निजी फार्मेसी से 94 औषधियां गुणवत्ता परीक्षण के लिए जोगेंद्रनगर स्थित औषध परीक्षण प्रयोगशाला में जांच के लिए पहुंची थी। इनमें अभी तक 15 औषधियों को वैज्ञानिकों द्वारा नकार दिया गया है। बीते वर्ष भी करीब 577 औषधियों का परीक्षण प्रयोगशाला में हुआ था। उस समय 61 औषधियां आयुर्वेद विभाग के मानकों पर सही नहीं उतर पाई थी।

प्रदेश की करीब 45 आयुर्वेदिक फार्मेसी और 1200 से अधिक फार्मेसी केंद्रों में आयुर्वेदिक दवा आपूर्ति करने से पहले औषध परीक्षण प्रयोगशाला में औषधियों का परीक्षण किया जाता है।

प्रदेश की एकमात्र औषध परीक्षण प्रयोगशाला को हाल ही में केंद्रीय आयुष मंत्रालय द्वारा प्रायोजित एक बुकलेट में भी शामिल किया गया है।

------ एक अप्रैल से 13 दिसंबर तक द्रव्यगुण प्रयोगशाला में 181 औषधियां परीक्षण के लिए पहुंची थी, इनमें 15 औषधियां आयुर्वेद के मानकों पर सही नहीं उतर पाई हैं। इनकी बाजार और आयुर्वेदिक फार्मेसी में आपूर्ति प्रतिबंधित रहेगी।

-विपन कुमार, प्रभारी, राजकीय औषध परीक्षण प्रयोगशाला, जोगेंद्रनगर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.