Move to Jagran APP

रिवालसर में पेयजल योजनाओं का स्तर गिरा, गहराया संकट

पिछले लंबे समय से बारिश न होने के कारण रिवालसर क्षेत्र में सूखे क

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Feb 2021 03:38 PM (IST)Updated: Thu, 25 Feb 2021 03:38 PM (IST)
रिवालसर में पेयजल योजनाओं का स्तर गिरा, गहराया संकट
रिवालसर में पेयजल योजनाओं का स्तर गिरा, गहराया संकट

संवाद सहयोगी, रिवालसर : पिछले लंबे समय से बारिश न होने के कारण रिवालसर क्षेत्र में सूखे के हालात बन गए हैं। यहां पर अधिकतर पेयजल योजनाओं का जलस्तर नीचे चला गया है। ऐसे में गर्मियों में पेयजल की भारी किल्लत का सामना करना पड़ेगा।

loksabha election banner

क्षेत्र के हालात यह हैं कि रिवालसर उपमंडल की 16 पेयजल योजनाओं में पानी की भारी कमी के कारण विभाग लोगों को कभी दूसरे, तो कभी तीसरे दिन आपूर्ति कर रहा है। जल शक्ति विभाग के दफ्तर में रोजाना लोग पानी की समस्या को लेकर पहुंच रहे हैं। 14 फरवरी को रिवालसर में आयोजित जनमंच कार्यक्रम में भी सबसे अधिक शिकायत जल शक्ति विभाग की पानी को लेकर आई थी। विभाग लोगों को पानी देने के लिए क्षेत्र में निकाले गए हैंडपंपों के पानी की मोटरें डालकर सूख रही योजनाओं में डाल रहा है। विभाग ने एक हफ्ते में द्रव्यास, कोठी गैहरी व चहड़ी के हैंडपंपों को चलने योग्य बनाया है। क्षेत्र में पानी की किल्लत को लेकर विभाग ने लोगों को पानी के सही इस्तेमाल के लिए जागरूकता अभियान छेड़ दिया है। अगर कुछ दिनों में बारिश नहीं हुई तो भारी किल्लत का सामना करना पडे़गा।

उधर, जल शक्ति विभाग रिवालसर के सहायक अभियंता मान सिंह भारती ने बताया कि बारिश न होने से पेयजल योजनाओं के स्रोतों का स्तर गिर गया है। लोगों को पानी के दुरुपयोग रोकने व पेयजल के गलत इस्तेमाल को लेकर विभाग ने सख्त रुख अपनाया है। जिन पेयजल योजनाओं में पानी की कमी आई है वहां उनके नजदीक हैंडपंपों को चलने योग्य बनाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.