Move to Jagran APP

विभाग की लापरवाही लोगों की जान पर भारी

राष्ट्रीय राजमार्ग व जोगेंद्रनगर-सरकाघाट सड़क पर सुरक्षा को लेकर बरती जा रही लापरवाही वाहन चालकों पर भारी पड़ रही है। तीखे और संकीर्ण मोड़ों पर सुरक्षा के चलते स्टील बिम और पैरापिटों का अभाव वाहन चालकों के लिए लगातार जान जोखिम पैदा कर रहा है। हाईवे में अब तक हुए हादसों का एक कारण सड़क की चौड़ाई कम होना और चिन्हित ब्लैक स्पॉटों पर सुरक्षा पैरापिटों का अभाव भी माना गया है। हैरत की बात है कि आए दिन सड़क दुर्घटना में जान गंवा रहे

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 May 2019 09:56 PM (IST)Updated: Fri, 10 May 2019 09:56 PM (IST)
विभाग की लापरवाही लोगों की जान पर भारी
विभाग की लापरवाही लोगों की जान पर भारी

राजेश शर्मा, जोगेंद्रनगर

loksabha election banner

मंडी-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग व जोगेंद्रनगर-सरकाघाट सड़क पर सुरक्षा को लेकर बरती जा रही लापरवाही वाहन चालकों पर भारी पड़ रही है। तीखे और संकीर्ण मोड़ों पर सुरक्षा के चलते स्टील बिम और पैरापिटों का अभाव वाहन चालकों के लिए लगातार जान जोखिम पैदा कर रहा है। हाईवे में अब तक हुए हादसों का एक कारण सड़क की चौड़ाई कम होना और चिन्हित ब्लैक स्पॉटों पर सुरक्षा पैरापिटों का अभाव भी माना गया है। हैरत की बात है कि आए दिन सड़क दुर्घटना में जान गंवा रहे यात्रियों की सुरक्षा को लेकर विभाग कोई कदम नहीं उठा रहा। मंडी- पठानकोट मार्ग पर 12 से अधिक जगहों पर पैरापिटों का अभाव देखा गया है। जबकि जोगेंद्रनगर सरकाघाट सड़क पर बसाही से नेरी तक ऐसे ब्लैक स्पॉट हैं जहां पर वर्ष में 25 सड़क दुर्घटनाओं में वाहन सवार गंभीर रूप से घायल हुए। वहीं पद्धर में करीब एक सप्ताह पहले घोघरधार सड़क पर हुई जीप दुर्घटना में छह महिलाओं की दर्दनाक मौत में पुलिस की छानबीन में खस्ताहाल सड़क और सुरक्षा पैरापिटों के अभाव का खुलासा हुआ है। जोगेंद्रनगर-सरकाघाट मार्ग के चीहर के नजदीक गत बुधवार सुबह हुई सड़क दुर्घटना वाले स्पॉट में भी सुरक्षा पैरापिट नहीं थे। वीरवार को जोगेंद्रनगर के गुम्मा हुई सड़क दुर्घटना वाली जगह में भी स्टील बिम मौजूद नहीं थे। एक सप्ताह में क्षेत्र में घटी तीन सड़क दुर्घटनाओं में जहां तेज रफ्तारी और वाहन चालक की लापरवाही उजागर हुई है वहीं सड़क सुरक्षा पर भी विभागीय अधिकारियों की लापरवाही जगजाहिर हुई है। सड़क सुरक्षा पर विभाग के ढिलमुल रवैये पर वाहन चालकों में आक्रोश है।

---------

जोगेंद्रनगर-सरकाघाट मार्ग पर चिह्नित ब्लैक स्पॉटों को विभाग द्वारा सुधारा जा चुका है। स्टील बिम और पैरापिटों का निर्माण करने का कार्य जारी है।

-बीएस बरवाल, अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग जोगेंद्रनगर।

----------

हाईवे और प्रमुख सड़कों पर हो रही सड़क दुर्घटना का एक कारण सुरक्षा पैरापिटों और स्टील बिमों का अभाव भी रहा है। चिह्नित ब्लैक स्पॉट पर सुरक्षा स्टील बिम स्थापित करने के बारे में सबंधित विभाग को लगातार अवगत करवाया जा रहा है।

मदनकांत शर्मा, डीएसपी पद्धर

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.