Move to Jagran APP

लोकतंत्र के महाकुंभ में सभी डालें मत की आहुति

पनाया गया। इस प्रणाली में अठारह साल से अधिक आयु के हर व्यक्ति को मत देने का अधिकार प्रदान किया गया है। मतदान कर व्यक्ति अपने क्षेत्र के प्रतिनिधि को चुनकर संसद व विधानसभा में भेज सकता है। देश की नींव लोकतंत्रहै तथा लोकतंत्र की रीढ़ इस देश की जनता है। मतदान हमारा परम कर्तव्य भी है। हर परिस्थिति में हमें अपने मत का प्रयोग करना चाहिए। दैनिक जागरण द्वारा मतदान को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है इसी कड़ी में नेरचौक के शांतिनिकेतन फार्मेसी कालेज में मतदाताओं को जागरूक किया गया। जिसमें कालेज के प्रधानाचार्य हितेश कुमार ने फार्मेसी कॉलेज के छात्र मतदाता

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 May 2019 07:49 AM (IST)Updated: Wed, 08 May 2019 07:49 AM (IST)
लोकतंत्र के महाकुंभ में सभी डालें मत की आहुति
लोकतंत्र के महाकुंभ में सभी डालें मत की आहुति

सुभाष आहलुवालिया, नेरचौक

loksabha election banner

देश के आजाद होने पर लोकतांत्रिक प्रणाली को अपनाया गया। इसमें 18 साल से अधिक आयु के हर व्यक्ति को मत देने का अधिकार दिया गया है। मतदान कर व्यक्ति अपने क्षेत्र के प्रतिनिधि को चुनकर संसद व विधानसभा में भेज सकता है। देश की नींव लोकतंत्र है तथा लोकतंत्र की रीढ़ इस देश की जनता है। मतदान हमारा परम कर्तव्य भी है। हर परिस्थिति में हमें अपने मत का प्रयोग करना चाहिए। 'दैनिक जागरण' द्वारा मतदान को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में नेरचौक के शांति निकेतन फार्मेसी कॉलेज में मतदाताओं को जागरूक किया गया। कॉलेज के प्रधानाचार्य हितेश कुमार ने फार्मेसी कॉलेज के छात्र मतदाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि हमें मतदान अवश्य करना चाहिए। मतदान करने से हम अपने देश के प्रति अपनी जिम्मेदारी को निभा रहे हैं। कोई व्यक्ति बिना मतदान के न रहे यह सुनिश्चित करना भी हम सबकी जिम्मेदारी है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। संविधान हमें अपनी सरकार स्वयं चुनने का अधिकार देता है। दैनिक जागरण द्वारा चलाए जा रहे अभियान सभी चुने सही चुने की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह बहुत ही अच्छा प्रयास है।

---------------

देश में सुदृढ़ व स्वच्छ सरकार बनाने के लिए हमें अपने मत का प्रयोग जरूर करना चाहिए। भारत जैसे विशाल लोकतांत्रिक देश में सभी को मतदान का अधिकार दिया गया है। पहली बार मत का प्रयोग करने वालों के लिए नया दिन होगा नया एहसास होगा। अगर आज मतदान नहीं करते हैं तो फिर पांच वर्ष के बाद मतदान का मौका मिलता है। तब तक बहुत कुछ बदल जाता है इसलिए अपने मत का प्रयोग जरूर करें तथा औरों को भी मतदान के प्रति जागरूक करें।

-हितेश कुमार, प्रधानाचार्य शांतिनिकेतन फार्मेसी कॉलेज।

-------------

जनतंत्र का सही अर्थ तंत्र है। इसे हम जनतंत्र या लोकतंत्र कहते हैं। लोकतंत्र में हमें मताधिकार का प्रयोग करने का अवसर प्राप्त होता है इसलिए हमें अपने मत का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। अन्य लोगों को भी इसके लिए जागरूक करना चाहिए

-अनु शर्मा, प्रवक्ता।

----------

मतदान करना हम सब के लिए बहुत जरूरी है इससे देश में सही सरकार हम चुन सकते हैं इसलिए सभी मतदान अवश्य करें। राष्ट्र के निर्माण के लिए तथा राष्ट्र की मजबूती के लिए हमारा मतदान करना अत्यंत आवश्यक है।

-दीक्षा शर्मा, लैब तकनीशियन।

------------

अपने मतदान के माध्यम से हम सही और गलत में फर्क महसूस कर उस प्रतिनिधि को चुन सकते हैं जो हमारी उम्मीदों पर खरा उतर सकता है। प्रलोभन देने वालों को बेनकाब करना भी आम नागिरक का कर्तव्य है।

-कल्पना कश्यप, प्रवक्ता।

--------------

ईमानदार व जुझारू नेता के पक्ष में मतदान करना चाहिए। तभी क्षेत्र का विकास संभव हो पाएगा। ईमानदार नेता क्षेत्र की समस्याओं को संसद में उठाकर क्षेत्र के विकास को गति प्रदान कर सकता है।

-सुरेश, प्रवक्ता।

----------

मतदान करना कर्तव्य भी है। देश के निर्माण में अपनी भूमिका को सार्थक करने के लिए मतदान करना अति आवश्यक है। सभी को मतदान करने के लिए आगे आना चाहिए।

-रितु ठाकुर, छात्रा।

----------

हमें मतदान अवश्य करना चाहिए। मतदान वाले दिन भले ही कितनी भी व्यस्तता हो पोलिग बूथ पर पहुंच कर मतदान करना नहीं भूलना चाहिए। सही नेता का चुनाव कर देश को नई दिशा दी जा सकती है।

-महक गुप्ता, छात्रा।

----------

मतदान में वह शक्ति है जो हमें एहसास दिलाती है कि हमारा मत कितना कीमती है। मतदान से हम सरकार का निर्माण करते हैं। इसलिए मतदान की कीमत को पहचान कर मतदान जरूर करना चाहिए।

-विशाल ठाकुर, छात्र।

---------

हम एक मजबूत सरकार बनाने में अपनी हिस्सेदारी अपने मतदान के माध्यम से अदा कर सकते हैं। संविधान ने हमें मतदान का अधिकार दिया है। शत प्रतिशत मतदान करवाना युवाओं की बड़ी जिम्मेवारी है। दलगत राजनीति से उपर उठ कर योग्य उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करना चाहिए।

-अभिषेक शर्मा, छात्र।

--------------

देश की तरक्की और विकास के लिए मतदान जरूरी है। लोकतंत्र में एक एक वोट का महत्व है। हमें कभी यह नहीं समझना चाहिए कि मेरे एक मत से कोई फर्क पड़ने वाला नहीं है। चुनाव में सभी को अपने मत का प्रयोग करना चाहिए।

-राहुल चौहान, छात्र।

-----------

मतदाता हमारे देश की रीढ़ है। मतदाता ही सही मायने में सरकार का निर्माण करते हैं। इसलिए सभी मतदाताओं को बढ़-चढ़कर मतदान में भाग लेना चाहिए। मतदान के लिए अन्य को भी प्रेरित करना चाहिए।

-विकास, छात्र।

----------

भारत जैसे लोकतांत्रिक देश में मतदान का अधिकार अठारह साल से अधिक आयु के सभी व्यस्कों को मिला है। इसका हमें उचित प्रयोग करना चाहिए मतदान का अधिकार अपने आप में सर्वोपरि है।

-हिमाद्री, छात्रा।

------------

मतदान करना बहुत जरूरी है। भारत देश में लोगों के द्वारा लोगों के लिए सरकार चुनी जाती है। गरीब अमीर सभी को संविधान की ओर से मत देने का अधिकार दिया गया है। पांच साल बाद आने वाले इस मौके को हर हाल में भुनाना चाहिए।

-पल्लवी, छात्रा।

-------------

लोकतांत्रिक व्यवस्था को मतदान के जरिए सुदृढ़ बनाया गया है। यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपने मतदान का प्रयोग करें तथा औरों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें।

-कमलकांत, छात्र।

-----------

मैं अपने मत का प्रयोग पहली बार करने जा रहा हूं। मुझे खुशी है कि मैं मतदान के माध्यम से देश की सरकार को चुनने में अपना योगदान दे रहा हूं। योग्य नेता के पक्ष में मतदान कर अपनी जिम्मेवारी का पहली बार निर्वहन करूंगा।

-अभी, छात्र।

----------

प्रत्येक मतदाता को मतदान के महत्व को समझना चाहिए। अपने मत का प्रयोग हर हालत में करना चाहिए। अगर अधिकार मिला है तो उसका अर्थ जान कर इसे व्यर्थ नहीं गवांना चाहिए।

-अजय कुमार, छात्र।

----------

लोकतंत्र में मतदान का योगदान बहुत महत्वपूर्ण है। जिस नेता के पक्ष में मतदान करेंगे वही सरकार में आपके क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करेगा। इसलिए सोच-समझ कर सही उम्मीदवार को मत देना चाहिए। अन्यथा पांच साल पछताने के अलावा कुछ हाथ नहीं लगेगा।

-अभिषेक कुमार, छात्र।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.