Move to Jagran APP

महंगाई की मार: आम आदमी की पहुंच से दूर हो रही है पर्यटन नगरी मनाली

भुंतर से दिल्ली का किराया 16 हजार रुपये निर्धारित किया गया है जबकि भुंतर से चंडीगढ़ का किराया आठ हजार रुपये है।

By BabitaEdited By: Published: Wed, 20 Jun 2018 02:18 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jun 2018 02:19 PM (IST)
महंगाई की मार: आम आदमी की पहुंच से दूर हो रही है पर्यटन नगरी मनाली
महंगाई की मार: आम आदमी की पहुंच से दूर हो रही है पर्यटन नगरी मनाली

मनाली, जेएनएन। देश व दुनिया के सैलानियों की पहली पसंद बनी पर्यटन नगरी मनाली अब आम आदमी की पहुंच से दूर हो रही है। यहां हर साल हवाई यात्रा महंगी होती जा रही है साथ ही अब प्रदेश सरकार ने बाहरी राज्यों से आने वाले वाहनों पर भी भारी भरकम टैक्स बढ़ाकर मनाली को सैलानियों से दूर करने का काम किया है। एक तरफ सरकार प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने को ईको पर्यटन योजना लेकर आई है वहीं महंगी होती हवाई सहित टैक्सी सेवा सरकार की कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिन्ह लगा रही है।

loksabha election banner

दिल्ली-मनाली के बीच एकमात्र हवाई सेवा उपलब्ध है लेकिन जो किराया उसमें वसूला जा रहा है वह आम आदमी की पहुंच से बाहर है। बताया जा रहा है भुंतर से दिल्ली का किराया 16 हजार रुपये निर्धारित किया गया है जबकि भुंतर से चंडीगढ़ का किराया आठ हजार रुपये है। जानकारों का मानना है कि इसी किराए से लोग विदेश घूमकर आ सकते हैं। मनाली आने के लिए रेलवे की सुविधा नहीं है। ऐसे में हवाई सेवा और सड़क मार्ग ही सैलानियों के पास विकल्प शेष है। वहीं प्रदेश सरकार ने बाहरी राज्यों से आने वाले बडे़ वाहनों को पांच सौ और छोटे वाहनों को तीन सौ रुपये ग्रीन टैक्स के रूप में चुकाना पड़ता है।

इसके अलावा रोहतांग जाने के लिए ऑनलाइन परमिट प्राप्त करने को 550 और हामटा जाने के लिए 200 रुपये अतिरिक्त शुल्क अदा करना पड़ रहा है। भारी भरकम पैसा खर्च करने के बावजूद सैलानियों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध नहीं हो रही है। वाहन चालक दिनेश और राहुल का कहना है कि प्रदेश सरकार को भारी भरकम टैक्स वसूलने के साथ-साथ आधारभूत सुविधाएं भी उपलब्ध करवानी चाहिए।

चुनौती से कम नहीं 35 टन कूड़े-कचरे का निपटारा

प्रसिद्ध पर्यटनस्थल मनाली में जहां सैलानियों की आमद बढ़ रही है वहीं कूडे़-कचरा भी टनों के हिसाब से एकत्रित हो रहा है। हालात ये हैं कि समर सीजन में मनाली में 35 टन के लगभग कूड़ा कचरा प्रतिदिन

एकत्रित हो रहा है। अब भारी भरकम कूडे़ को ठिकाने लगाना नगर परिषद के लिए चुनौती बन गया है। नप मनाली ने हालांकि घर-घर से कूडे़ को एकत्रित करने की मुहिम शुरू कर रखी है जो सफलतापूर्वक चल भी रही है बावजूद इसके शहर में कहीं-कहीं कूड़ा बिखरा हुआ देखने को मिल जाता है।

 

नप मनाली की मानें तो समर सीजन संपन्न होते ही नगर परिषद शहर में विशेष सफाई अभियान चलाएगी। नप मनाली की अध्यक्ष शबनम तनवर ने कहा कि शहर में लगातार बढ़ रहे कूडे़ कचरे की मात्रा को देखते हुए नप ने शहर में इन्सिनेटर लगाने का निर्णय लिया है। रांगडी ट्रीटमेंट प्लांट का सारा क्षेत्र कूडे़ कचरे से भर गया है।

इन्सिनेटर लगाने की दिशा में नप मनाली ने अधिकतर औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं। उन्होंने मनाली वासियों से आग्रह किया है कि वे घरों व दुकानों से निकलने वाले कूडे़ को इधर उधर न फैंक कर नप के कर्मियों को दें ताकि शहर की स्वच्छता को बनाए रखा जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.