Move to Jagran APP

पर्यटन नगरी में थमा बर्फबारी का दौर, पानी जमने से बढ़ी दिक्कते

मनाली में पिछले चार दिनों से लगातार हो रही बर्फबारी का दौर तो थम गया है लेकिन राहगीरों और स्थानीय निवासियों कि दिक्‍कतें काफी बढ गयी हैं।

By BabitaEdited By: Published: Thu, 24 Jan 2019 12:41 PM (IST)Updated: Thu, 24 Jan 2019 12:41 PM (IST)
पर्यटन नगरी में थमा बर्फबारी का दौर, पानी जमने से बढ़ी दिक्कते
पर्यटन नगरी में थमा बर्फबारी का दौर, पानी जमने से बढ़ी दिक्कते

मनाली, जसवंत ठाकुर। चार दिन से लगातार जारी बर्फबारी का दौर थमते ही पर्यटन नगरी मनाली ने राहत की सांस ली है। धूप खिलते ही बर्फ से लदी मनाली सहित लाहुल की वादिया चांदी सा निखर उठी है। बुधवार रात 11 बजे तक बर्फबारी होती रही। रात के समय अचानक मौसम साफ हुआ और सुबह को सड़के ठोस हो गई जबकि पानी जम गया। सड़के ठोस होने से राहगीरों सहित पर्यटकों का भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वाहन चालकों को भी वाहन चलाने में दिक्कते आई।

loksabha election banner

मनाली की ओर सोलंग और कोठी अभी भी मनाली से नही जुड़ पाया है। मनाली की उझी घाटी में पेयजल आपूर्ति से प्रभावित हो गई है। पानी जमने की समस्या पर्यटन नगरी मनाली में भी सामने आई है। नलों में पानी न आने से सैलनियों को भी परेशानिया हुई है। लाहुल घाटी में पानी व बिजली अभी भी प्रभावित चल रही है लेकिन धूप खिलने से लोगों ने राहत की सांस ली है। धूप निकलती देख लोग पांच दिन बाद घरों से बाहर निकले। जिला मुख्यालय केलांग में भी लोगों ने राहत की सांस ली है। लगातार हुई बर्फ़बारी से रोहतांग दर्रे सहित पहाड़ों में बर्फ के ऊंचे ढेर लग गए है।

बर्फ़बारी से किसानों बागवानों सहित होटल कारोबारियों ने भी राहत की सांस ली है। मनाली के पर्यटन स्थलों में खिली धूप के बीच पर्यटकों का मेला लग गया है। मनाली के नेहरुकुण्ड, बाहंग, पलचान और सोलंगनाला में सैलनियों ने सुबह ही दस्तक दी और बर्फ़ीली खेलों का आनंद उठाया। एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने कहा कि मनाली के पर्यटन स्थलों में सैलानी बर्फ का आनंद ले रहे है। उन्होंने कहा को बर्फ़बारी थमते ही हालात सामान्य हो गए है।

कहां कितनी गिरी बर्फ

रोहतांग तीन फीट, राहनीनाला पौने तीन फीट,  ब्यासनाला, चुबकमोड व राहलाफाल अढाई फीट, गुलाबा, फातरु व अंजनीमहादेव में सवा दो फीट, सोलंग व कोठी में  दो फीट, पलचान, कुलंग व मझाच में सवा दो फीट,  बरुआ, शनाग, वशिष्ठ व मनाली गांव में डेढ़ फीट जबकि पर्यटन नगरी मनाली में सवा फीट हिमपात हो चुका है। लेफ्ट बैंक में मनाली ने नगर तक  जबकि राइट बैंक में मनाली से 15 मील तक बर्फ़ की चांदी बिछी है। जबकि लाहौल स्पीति के कोकसर, नेंनगार, दारचा में अढाई फीट, सिसु व जिस्पा में सवा दो फीट, उदयपुर, मड़ग्रा, गोंदला, दालंग, मुलिंग, प्यूकर, शटिंगरी में डेढ़ से दो फीट जबकि जिला मुख्यालय केलांग में भी डेढ़ फीट हिमपात हुआ है। लाहुल व मनाली के समस्त पहाड़ बर्फ की मोटी परत से लाद गए है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.