Move to Jagran APP

सेल्फी का क्रेज जान पर भारी, फिर भी पर्यटकों पर छायी खुमारी

कुल्लू-मनाली आने वाले पर्यटकों में सेल्‍फी का क्रेज जानलेवा साबि‍त हो रहा है, इतनी अधिक ठंड के बावजूद भी पर्यटक नदी किनारे सेल्फी लेने में व्‍यस्‍त दिखे।

By BabitaEdited By: Published: Mon, 21 Jan 2019 11:55 AM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 11:55 AM (IST)
सेल्फी का क्रेज जान पर भारी, फिर भी पर्यटकों पर छायी खुमारी
सेल्फी का क्रेज जान पर भारी, फिर भी पर्यटकों पर छायी खुमारी

कुल्लू, कमलेश वर्मा। सेल्फी का शौक और उसका क्रेज कुल्लू-मनाली आने वाले पर्यटकों की जिंदगी पर भारी पड़ रहा है, बावजूद इसके यहां आने वाले पर्यटकों पर नदी के किनारे सेल्फी लेने की खुमारी चढ़ी हुई है। हालांकि कुल्लू-मनाली में सेल्फी के चक्कर में कई बार कई पर्यटकों को जान देकर इसकी कीमत भी चुकानी पड़ी है लेकिन तब भी पर्यटक नहीं मान रहे हैं। इसका ताजा उदाहरण जिला मुख्यालय कुल्लू के वैष्णो माता मंदिर के समीप हर दिन ब्यास नदी के बीचों-बीच सेल्फी ले रहे पर्यटक हैं।

loksabha election banner

रविवार को भी इतनी ठंड होने के बावजूद पर्यटक नदी के किनारे बिना किसी खौफ के सेल्फी लेने में व्यस्त दिखे। हैरानी तो इस बात की है कि औट से लेकर मनाली और कसोल, मणिकर्ण, बंजार, आनी सहित जिला के हर क्षेत्र में प्रशासन और पुलिस द्वारा पर्यटकों की सुरक्षा के लिए नदी किनारे न जाने की हिदायत के चलते बड़े-बड़े चेतावनी बोर्ड भी लगाए गए हैं लेकिन फिर भी पर्यटक इन चेतावनी बोर्ड को नजरअंदाज करते हैं। 

कई हुए हादसों का शिकार

कुछ साल पहले जहां औट के पास हैदराबाद से घूमने आए इंजीनियरिंग के छात्रों को सेल्फी का क्रेज ले डूबा था और उसके बाद भी जिला में कई ऐसे हादसे हो चुके हैं। अभी हाल ही में मणिकर्ण घाटी के कसोल में पुल के ऊपर खड़े होकर सेल्फी ले रहा दिल्ली का युवक पार्वती की जलधारा में बह गया था जो अभी तक लापता है। देश के विभिन्न राज्यों से यहां पहुंचे पर्यटक ब्यास व पार्वती की जलधारा में अठखेलियां करते हैं और उसके बाद इन यादों को सेल्फी के माध्यम से मोबाइल फोन व कैमरे में कैद करने की इच्छा से नदी में घुस जाते हैं और अचानक हादसे का शिकार हो रहे हैं। 

जिलाभर में चेतावनी बोर्ड के माध्यम से पर्यटकों को नदी के किनारे न जाने की हिदायत दी जाती है लेकिन उसके बावजूद भी पर्यटक नहीं मान रहे हैं। इस तरह से यदि कोई व्यक्ति नदी के किनारे सेल्फी लेते हुए पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

-शालिनी अग्निहोत्री, एसपी कुल्लू

सेल्फी लेते समय हुए हादसे 

सेल्फी के चक्कर में खजियार घूमने आई महिला की मौत

परिवार के साथ पंजाब से खजियार घूमने आई महिला को सेल्फी के चक्कर में जान से हाथ धोना पड़ा। 37 वर्षीय जगदीप कौर परिवार के साथ खजियार के साथ गेट व ढुगली में घूमने आई थी। इस दौरान सेल्फी लेने के लिए एक बड़े पत्थर पर चढ़ गई, पर अचानक उसका पांव फिसल गया और वह खाई में जा गिरी। परिजनों ने घायलवस्था में महिला को क्षेत्रीय अस्पताल चंबा पहुंचाया, जहां महिला ने दम तोड़ दिया। 

पिस्तौल संग सेल्फी के दौरान चली गोली

पिस्तौल के साथ सेल्फी लेने के दौरान गोली चलने से एक 23 वर्षीय प्रशांत की मौत हो गई थी। नाबालिग अपने पिता की लोडेड लाइसेंसी पिस्तौल के साथ सेल्फी ले रहा था। उसी दौरान उसके मामा का बेटा भी वहां मौजूद था। नाबालिग ने सेल्फी के लिए ट्रिगर पर हाथ रखा तभी गोली चल गई। अचानक चली गोली से युवक की मौत हो गई।

नहर में सेल्फी लेते समय युवक की मौत

दिल्ली निवासी युवक पवन पुत्र नत्थू दो युवतियों और अपने एक दोस्त के साथ सरधना में चर्च देखने आया था। चर्च बंद होने पर वापस लौटते समय चारों गंग नहर पुल पर रुके। इस बीच पवन गंग नहर में नहाने लगा। जबकि उसके अन्य दोस्त किनारे पर खड़े रहे। नहाते समय पवन सेल्फी ले रहा था। इसी दौरान उसका पैर फिसल गया और वह नहर में डूब गया। 

शॉपिंग माल का दर्दनाक हादसा

राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में एक दिल दहला देने वाली घटना हुई। यहां एक शॉपिंग मॉल में एक कपल अपनी छोटी बच्ची के साथ गया था। वहां एस्केलेटर पर दोनों को सेल्फी लेने की सूझी। जैसे ही मां ने एक हाथ से मोबाइल पकड़कर सेल्फी लेने की कोशिश की, उसकी बांहों की पकड़ से बच्ची छूटकर नीचे जा गिरी और बच्ची ने वहीं दम तोड़ दिया।

गौरतलब है कि सेल्फी एक शौक नही बल्कि बीमारी का रूप ले चुकी है जिसका शिकार अधिकतर युवा वर्ग है। सेल्फी लेने के क्रेज के चलते युवा वर्ग हादसों का शिकार हो रहा है। इसलिए जरूरी है कि खतरनाक सेल्फी से बचा जाये, साथ ही सावधानी भी बरती जाये।

500 फुट गहरी घाटी में गिरी महिला

दिल्ली की रहने वाली 33 साल की एक महिला की महाराष्ट्र के पर्यटन स्थल माथेरान में सेल्फी लेते समय 500 फुट गहरी एक घाटी में गिरने से मौत हो गई।

सेल्फी लेते समय समुद्र में डूब पर्यटक

गोवा में समुद्र तट के नजदीक अरब सागर में सेल्फी लेने के दौरान अलग-अलग घटनाओं में तमिलनाडु के दो पर्यटक डूब गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.