Move to Jagran APP

रथ मैदान में छाएगी हरियाली, जगमगाएगा भी

विश्व विख्यात कुल्लू के रथ मैदान को विदेशों की तर्ज पर विकसित किया जा

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Feb 2019 05:07 PM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 05:07 PM (IST)
रथ मैदान में छाएगी हरियाली, जगमगाएगा भी
रथ मैदान में छाएगी हरियाली, जगमगाएगा भी

संवाद सहयोगी, कुल्लू : विश्व विख्यात कुल्लू के रथ मैदान को विदेशों की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इसके लिए उपायुक्त कुल्लू ने रणनीति तैयार कर ली है। रात के अंधेरे में भी यह मैदान चारों ओर रंगीन रोशनी से जगमगाता रहेगा। मैदान के बीचोंबीच पानी के फव्वारे लगाने की भी योजना तैयार की गई है। जल्द ही इसे जिला प्रशासन धरातल पर उतारेगा।

loksabha election banner

उपायुक्त कुल्लू ने बताया कि रथ मैदान का जल्द ही सुंदरीकरण किया जाएगा। वर्षों पूर्व इस हरे-भरे मैदान का दिन-प्रतिदिन स्वरूप बदलता जा रहा है। इसलिए इसे संवारने का निर्णय लिया है। जल्द ही यह मैदान चारों तरफ हरा-भरा नजर आएगा। विशेष बात यह है कि इस मैदान के लिए विशेष घास का बीज अब दोबारा से मंगवाया जाएगा। अगर प्रशासन की यह पहल कामयाब होगी तो शहर की सबसे खूबसूरत जगह के रूप में यह मैदान उभरेगा।

कुल्लू में देश ही नहीं विदेश से सैलानी आते हैं, लेकिन यहां रथ मैदान के अलावा कोई अन्य खास जगह नहीं है जहां पर पर्यटक बैठकर आनंद ले सकते हैं। ढालपुर में स्थित इस रथ मैदान की वर्तमान दशा संतोषजनक नहीं है और यहां पर ज्यादातर बेसहारा पशुओं का ही डेरा जमा रहता है। इस मैदान में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। विशेषतौर पर यहां पर अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव का आयोजन भी इसी मैदान में होता है। दशहरे का मुख्य आकर्षण भगवान रघुनाथजी का रथ भी यहीं विराजमान रहता है और यहीं से रथयात्रा शुरू होती है। इसके अलावा यहां खेल प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाती हैं। साथ ही कुछ अन्य बड़े आयोजन भी इस मैदान पर आयोजित होते रहते हैं। जब कभी भी कुल्लू में कोई बड़ा आयोजन होता है तो यहां पर पार्किंग व्यवस्था भी आयोजन के दौरान की जाती है। इतने सारे कार्यक्रम होने के बावजूद इस मैदान की दशा अन्य मैदानों के मुकाबले काफी खराब है।

---------------

कुल्लू के रथ मैदान का जल्द ही सुंदरीकरण किया जाएगा। इसके लिए मैंने योजना तैयार की है। जल्द ही यह योजना धरातल पर उतारी जाएगी। मैदान के चारों ओर लाइटें और मैदान में पानी के फव्वारे आदि अनेक प्रकार की योजना तैयार की है। यहां पर आने वाला प्रत्येक पर्यटक आनंद ले सके इसके लिए यह प्रयास किया जा रहा है।

-यूनुस, उपायुक्त कुल्लू।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.