Move to Jagran APP

मोदी ने हिमाचली शॉल, टोपी को बना दिया ब्रांड

पूरे विश्व में अपनी ठंडक में गर्मी का एहसास करवाने वाली कुल्लू शॉल की धमक आज घर में ही फिकी पड़ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनपे भाषण में कुल्लू शॉल का जिक्र करके पुन इसको सुर्खियों में ला दिया

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Nov 2019 06:45 PM (IST)Updated: Thu, 07 Nov 2019 06:45 PM (IST)
मोदी ने हिमाचली शॉल, टोपी को बना दिया ब्रांड
मोदी ने हिमाचली शॉल, टोपी को बना दिया ब्रांड

जागरण संवाददाता, कुल्लू : ठंड के दौरान गर्मी का एहसास दिलाने वाली कुल्लू शॉल की चमक ही अलग है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धर्मशाला में ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के दौरान मंच से कुल्लू शॉल का जिक्र कर इसे फिर सुर्खियों में ला दिया है। बुनकर बेहद खुश हैं कि प्रधानमंत्री विश्व भर में कुल्लू शॉल का जिक्र कर उनका मान बढ़ा रहे हैं। हालांकि जीएसटी सहित अन्य टैक्सों की मार छोटे बुनकरों के लिए परेशानी बनी है।

loksabha election banner

भुट्टिको के चेयरमैन सत्य प्रकाश ठाकुर कहते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी हर मंच से जिक्र कर कुल्लू शॉल की ब्रांडिंग करते हैं। इससे बुनकरों का उत्साह बढ़ता है। साथ ही इसकी मांग भी बढ़ती है। भुट्टिको हर स्तर पर इसे आगे ले जाने के लिए प्रयासरत है लेकिन छोटे बुनकरों को बढ़ावा देने के लिए इस दिशा में कार्य करने की जरूरत है।

हथकरघा में राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित उत्तम चंद बताते हैं कि प्रधानमंत्री ने कुल्लवी शॉल के साथ टोपी को भी ब्रांड बना दिया है। विदेशी मंचों पर भी वह कुल्लवी टोपी में नजर आते हैं। आज इस उद्योग को बेहतर प्लेटफार्म देने की जरूरत है। सुविधाएं और टैक्स की कमी होगी तो बुनकरों को सामान सस्ता मिलेगा और उत्पाद के दाम भी कम होंगे। प्रधानमंत्री ने इन्वेस्टर मीट में इसका जिक्र कर कुल्लवी शॉल और बुनकरों को जो मान सम्मान दिया है, वह उसके लिए उनके धन्यवादी हैं।

बीमारी मुक्त है लाहुल का आलू

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में लाहुल स्पीति के आलू का भी जिक्र किया। ठंडे क्षेत्र में पैदा होने वाले इस आलू की मांग गुजरात तक है। इसकी विशेषता है कि यह जल्दी खराब नहीं होता। बर्फीले क्षेत्र में होने के कारण इसमें कीटनाशक का प्रयोग कम होता है। खाने के साथ इसे बीज के रूप में प्रयोग किया जाता है।

जल्द पूरा होगा वाजपेयी का सपना

जून 2010 में शुरू हुआ रोहतांग टनल का काम अब अंतिम चरण में हैं। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के इस सपने को साकार होने में कुछ समय लगेगा। प्रधानमंत्री मोदी ने इसके जल्द आरंभ होने की बात कही है। जानकार बताते हैं कि पीएम स्वयं इसका उद्घाटन कर इस टनल के जरिए लाहुल जाने के इच्छुक हैं। उनकी इसी बात को ध्यान में रखते हुए बीआरओ और प्रदेश सरकार भी काम को जल्द पूरा कर लाहुल को विश्व से जोड़ने के लिए प्रयासरत हैं।

बतौर हिमाचल प्रभारी कुल्लू में रहे थे मोदी

प्रधानमंत्री मोदी का हिमाचल से प्यार अभी का नहीं बल्कि सालों पुराना है। वह बतौर हिमाचल प्रभारी कुल्लू-मनाली आए थे। उन्होंने लाहुल का भी दौरा किया था। मनाली के सोलंगनाला में पैराग्लाइडिग का लुत्फ उठाया था तो बिजली महादेव तक जाकर प्राकृतिक सुंदरता को करीब से निहारा था, जिसका जिक्र आज भी प्रधानमंत्री हर मंच पर करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.