Move to Jagran APP

वामतट मार्ग पर सफर होगा सुहाना, जाम से मिलेगा छुटकारा

जागरण संवाददाता मनाली पर्यटन नगरी मनाली को डबललेन के रूप में एक और मार्ग मिल गया है। कीर

By JagranEdited By: Published: Fri, 25 Jun 2021 12:30 AM (IST)Updated: Fri, 25 Jun 2021 12:30 AM (IST)
वामतट मार्ग पर सफर होगा सुहाना, जाम से मिलेगा छुटकारा
वामतट मार्ग पर सफर होगा सुहाना, जाम से मिलेगा छुटकारा

जागरण संवाददाता, मनाली : पर्यटन नगरी मनाली को डबललेन के रूप में एक और मार्ग मिल गया है। कीरतपुर से कुल्लू तक फोरलेन मार्ग बन रहा है, लेकिन कुल्लू से मनाली तक बने डबललेन से यातायात का बोझ कम नहीं हुआ था। अब कुल्लू-नग्गर-मनाली मार्ग भी डबललेन बनने से वामतट में रहने वाले हजारों लोगों को राहत मिलेगी।

prime article banner

स्थानीय विधायक एवं शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर अरसे से इस मार्ग को डबललेन बनाने की मांग कर रहे थे। वीरवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भूभू जोत व जलोड़ी टनल सहित कुल्लू-मनाली के वामतट मार्ग को डबललेन बनाने की मांग केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के समक्ष रखी। केंद्रीय मंत्री ने इस पर हामी भरते हुए इस मार्ग को डबललेन बनाने की घोषणा कर दी। इस मार्ग के डबललेन बन जाने से बागवानों को अपने उत्पाद मंडियों तक पहुंचाने में आसानी होगी। वाहनों में हल्की से बढ़ोतरी हो जाने से इस मार्ग में जगह-जगह जाम लगता है। इस मार्ग पर सात नए पुल भी बन रहे हैं। अब सड़क के डबललेन बन जाने से सफर सुगम हो जाएगा और ट्रैफिक जाम भी नही लगेगा। डबललेन की घोषणा होने से वामतट मार्ग के लोगों में खुशी की लहर है।

ग्रामीण पन्ना लाल, डोले राज, मोहन, दीपक, ठाकुर दास व रमेश ने बताया कि इस सड़क के डबललेन बनने से सफर भी सुरक्षित हो जाएगा और यातायात जाम से निजात मिल जाएगी। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि 40 किलोमीटर लंबी लेफ्ट बैंक मनाली सड़क की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को अति शीघ्र तैयार कर लिया जाएगा। शिक्षा मंत्री गोविद सिंह ठाकुर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार जताया।

उन्होंने कहा कि इस सड़क के डबललेन बनने से हजारों लोगों को राहत मिलेगी। उन्होंने राज्य के लिए करोड़ों रुपये लागत की सड़क परियोजनाएं समर्पित करने के लिए केंद्रीय मंत्री का भी आभार व्यक्त किया।

-----------

गडकरी ने की इलेक्ट्रिक परिवहन को बढ़ावा देने की पैरवी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने प्रदेश सरकार को इलेक्टिक परिवहन को बढ़ावा देने के बातकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया है। कुल्लू-मनाली की वादियों को स्विट्जरलैंड तो कहा, साथ ही यह कहकर आगाह भी दिया कि सड़कें चौड़ी करना ही समस्या का समाधान नहीं है। सरकार सड़क निर्माण करती है लेकिन उससे पहले ही लोग सड़क किनारे घरों का निर्माण कर देते हैं। गाड़ियों को सड़क में खड़ाकर हालात पहले जैसे बना देते हैं और सड़क को चौड़ा करने में कोई फायदा नहीं होता।

केंद्रीय मंत्री ने हिमाचल की सुंदरता बनाए रखने के लिए प्रदेश सरकार को इलेक्ट्रिक परिवहन को बढ़ावा देने की सलाह दी। अटल टनल निहारने लाहुल पहुंचे गडकरी ने भी सभी पर्यटन स्थलों को सड़क के बजाय रोपवे से जोड़ने की बात कही। गडकरी ने कहा कि रोपवे का निर्माण करने वालों की सरकार हरसंभव मदद करे, ताकि पर्यटक अनछुए पर्यटनस्थलों को निहार सकें और स्थानीय बेरोजगार अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार मिल सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.