Move to Jagran APP

लेह व लाहुल-स्‍पीति की सैर के लिए अब ऑनलाइन परमिट ले सकेंगे सैलानी Kullu News

Now Online permit for Leh लेह व लाहुल-स्‍पीति की सैर के लिए अब सैलानी ऑनलाइन परमिट प्राप्‍त कर सकेंगे।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Tue, 02 Jul 2019 05:20 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2019 05:20 PM (IST)
लेह व लाहुल-स्‍पीति की सैर के लिए अब ऑनलाइन परमिट ले सकेंगे सैलानी Kullu News
लेह व लाहुल-स्‍पीति की सैर के लिए अब ऑनलाइन परमिट ले सकेंगे सैलानी Kullu News

मनाली, जेएनएन। अगर आप लेह व लाहुल घूमने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको अब परमिट ऑनलाइन ही लेना होगा। सैलानियों की भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने ऑनलाइन परमिट देने का फैसला लिया है। हालांकि, मैनुअल परमिट देने की भी व्यवस्था की थी, जिसके तहत सैलानी एसडीएम कार्यालय से भी परमिट ले रहे थे। लेकिन अब सैलानियों की आमद कम होने पर प्रशासन ने इस प्रक्रिया में फेरबदल कर दिया है। समर सीजन के ढलते ही मनाली में अब हालात सामान्य होने लगे हैं।

loksabha election banner

मनाली में ट्रैफिक जाम अब पुरानी बात होने लगी है। पर्यटक वाहनों की कमी को देखते हुए अब सैलानियों को 1000 परमिट ऑनलाइन प्राप्त करने की व्यवस्था की है। अगर सैलानियों की संख्या में एकदम से इजाफा होता है तो और परमिट एसडीएम कार्यालय से मैनुअल भी प्राप्त किए जा सकते हैं। मनाली में पर्यटकों की आमद कम हो गई है। लेकिन लेह लद्धाख व लाहुल-स्‍पीति सीजन रफ्तार पकड़ने लगा है। लेह की तर्ज पर अब सैलानी स्‍पीति की वादियों में भी घूमने को प्राथमिकता देने लगे हैं। सैलानी अब फोर व्हील ड्राइव के बजाय मोटरसाइकिल में ही सफर को प्राथमिकता दे रहे हैं। हर रोज 300 से अधिक दोपहिया ऑनलाइन परमिट प्राप्त कर लेह व लाहुल-स्‍पीति की वादियों का रुख कर रहे हैं।

एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने बताया मनाली में सैलानियों की भीड़ कम होते ही हालात सामान्य होने लगे हैं। सैलानियों की संख्या घटते ही अब लाहुल व लेह जाने वाले सैलानियों के लिये मैनुअल परमिट बंद कर दिए हैं। सैलानी अब पर्यटन विभाग की साइट www.rohtangpermits.nic.in से प्रतिदिन 1000 ऑनलाइन परमिट प्राप्त कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.