Move to Jagran APP

सहारा योजना मरीजों के लिए मददगार

स्वास्थ्य सुरक्षा के क्षेत्र में प्रदेश सरकार की नई पहल सहारा योजना कुल्लू जिला के गरीब तबके का सहारा बनी हुई है। योजना तहत क्षेत्रीय अस्पताल में गंभीर बीमारियों से ग्रसित 23 मरीजों को हर महीने 2000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 Nov 2019 07:17 PM (IST)Updated: Thu, 28 Nov 2019 07:17 PM (IST)
सहारा योजना मरीजों के लिए मददगार
सहारा योजना मरीजों के लिए मददगार

संवाद सहयोगी, कुल्लू : स्वास्थ्य सुरक्षा के क्षेत्र में प्रदेश सरकार की नई पहल सहारा योजना कुल्लू जिला के गरीब तबके का सहारा बनी हुई है। योजना तहत क्षेत्रीय अस्पताल में गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 23 मरीजों को हर महीने 2000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। योजना से अभी तक 96000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। 34 और मरीजों को इस योजना के तहत शामिल किया जा रहा है। योजना के तहत गंभीर रोगों के लिए अस्पताल सहायता प्रदान कर रहा है। इसके अलावा, आयुष्मान भारत योजना से छूटे परिवार पहली जनवरी से हिमकेयर योजना में अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। योजनाओं के तहत कार्डधारकों को हर वर्ष अपने कार्ड का नवीकरण करवाना आवश्यक है जो किसी भी लोकमित्र केंद्र में करवाया जा सकता है। क्षेत्रीय अस्पताल में 330 जेनेरिक दवाइयां मरीजों को नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जा रही है। कुल्लू अस्पताल 400 कैंसर रोगियों का उपचार कर रहा है और इस वर्ष 100 से अधिक मरीजों की कीमोथेरेपी डॉ. वांगमों ने की है। अस्पताल में 56 प्रकार के टेस्ट नि:शुल्क किए जा रहे हैं। इस पर गत वर्ष 17 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। अस्पताल में ऑर्थोडेंटिक्स सेवाएं यानि दांतों की कॉस्मेटिक सर्जरी की सुविधा आरंभ की गई है, यह प्रदेश का एकमात्र ऐसा अस्पताल है जहां 24 घंटे वार्ड में ऑक्सीजन की आपूर्ति मरीजों को की जा रही है। अल्ट्रासाउंड के लिए दो रेडियोलॉजिस्ट उपलब्ध हैं और रंगीन डॉपलर मशीनों की सुविधा मौजूद है। दो विशेषज्ञ चौबीस घंटे मरीजों को यह सुविधा प्रदान कर रहे हैं। शीघ्र मिलेगी वातानुकूलित सुविधा

loksabha election banner

शीघ्र ही समूचे क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में वातानुकूलित सुविधा प्रदान होगी। इसके लिए सदर कुल्लू के विधायक सुंदर सिंह ठाकुर व बंजार के विधायक सुरेंद्र शौरी ने अस्पताल को पूरी तरह से वातानुकूलित, सैंट्रली हिटिड करने के लिए पांच-पांच लाख रुपये देने की घोषणा की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.