Move to Jagran APP

बागवानों के उत्थान के लिए किया जाएगा कार्य : राकेश

आनी : आनी क्षेत्र के बागवानों के उत्थान और पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से आनी

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Feb 2019 06:59 PM (IST)Updated: Mon, 04 Feb 2019 06:59 PM (IST)
बागवानों के उत्थान के लिए किया जाएगा कार्य : राकेश
बागवानों के उत्थान के लिए किया जाएगा कार्य : राकेश

संवाद सहयोगी, आनी : आनी क्षेत्र के बागवानों के उत्थान और पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से आनी में पहली बार क्षेत्र के युवा बागवानों को संगठित कर एसोसिएशन का गठन किया गया है। आनी के च्वाई में जागरूक युवा बागवानों के आह्वान पर बागवानों की बैठक आयोजित की गई। इसमें सभी जागरूक बागवानों ने एकजुटता का परिचय देते हुए सहमति जताई कि आनी क्षेत्र में बागवानों को अब संगठित होने की जरूरत है। जिसके जरिये जहां सरकार की योजनाएं व सुविधाएं हर एक बागवान तक पहुंचाई जाए। वहीं गलत तरीके से की जा रही बागवानी को बंद कर आधुनिक तरीके से एसोसिएशन हर बागवान को बेहतर बागवानी करने के लिए प्रेरित करेगी। युवा बागवानों का कहना है कि बेहतर बागवानी के लिए पर्यावरण का अनुकूल होना जरूरी है। जिसके लिए एसोसिएशन पर्यावरण संरक्षण के लिए विशेष कार्य करेगी और पर्यावरण संरक्षण के प्रति हर बागवान को जागरूक करेगी, जिसके लिए विभिन्न विभागों की भी मदद ली जाएगी। एसोसिएशन के सदस्यों का कहना है कि आनी में मिट्टी जांच केंद्र न होने के चलते अधिकतर बागवान बिना मिट्टी जांचे अंधाधुंध रसायनों को इस्तेमाल कर अपनी मिट्टी के उपजाऊ पन को नष्ट कर रहे हैं, साथ ही गलत काट छांट कर बागवान अपनी पैदावार में सुधार नहीं ला पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा और गुणवता के इस दौर में अब बागवानों को नई तकनीकों का सहारा लेकर बेहतर बागवानी कर अपनी आर्थिकी में सुधार लाना होगा। इसके लिए एसोसिएशन आनी क्षेत्र के बागवानों को एकत्र कर जागरूक करेगी। एसोसिएशन की आगामी बैठक 17 फरवरी को च्वाई में आयोजित की जाएगी। जिसमें इच्छुक बागवान अपनी सदस्यता ग्रहण कर सकता है। बैठक में आगामी रणनीति तैयार की जाएगी।

loksabha election banner

राकेश ठाकुर चुने एसोसिएशन के अध्यक्ष

आनी वैली ग्रोवर एसोसिएशन की कार्यकारिणी का सर्वसम्मति से गठन किया गया। इसमें प्रोग्रेसिव बागवान राकेश ठाकुर को अध्यक्ष, महेंद्र ठाकुर और संजीव ठाकुर को उपाध्यक्ष, विरेंद्र परमार को महासचिव, श्याम ठाकुर को कोषाध्यक्ष, अशोक ¨सघा और संजय कायथ को संयुक्त सचिव, दिनेश ¨सघा और आशित ¨सघा को मुख्य सलाहकार, एडवोकेट लगनेश वर्मा और एडवोकेट रणजीत ठाकुर को कानूनी सलाहकार, हरिकृष्ण शर्मा को प्रेस सचिव, प्रभारी सुलतान अंबेडकर और हरीश कायथ को एग्जीक्यूटिव सदस्य नियुक्त किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.