Move to Jagran APP

मनाली-केलंग मार्ग बहाल, टनल का दीदार नहीं कर पाएंगे पर्यटक

जागरण संवाददाता मनाली मनाली-केलंग मार्ग को सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने बहाल कर दिया ह

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 08:50 PM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 08:50 PM (IST)
मनाली-केलंग मार्ग बहाल, टनल 
का दीदार नहीं कर पाएंगे पर्यटक
मनाली-केलंग मार्ग बहाल, टनल का दीदार नहीं कर पाएंगे पर्यटक

जागरण संवाददाता, मनाली : मनाली-केलंग मार्ग को सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने बहाल कर दिया है। लेकिन सड़क पर बर्फ जमी होने के कारण अभी पर्यटक अटल टनल रोहतांग का दीदार नहीं कर पाएंगे। बर्फबारी के बाद चार दिन से अटल टनल रोहतांग यातायात के लिए अवरुद्ध हो गई थी। इसके चलते चार दिन से लाहुल घाटी का संपर्क लगभग कट रहा। साउथ पोर्टल के आसपास दो स्थानों पर हिमखंड गिरने से बर्फ की ऊंची दीवार खड़ी हो गई हैं। इससे बीआरओ को सड़क बहाली में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी है।

loksabha election banner

वाहन चालक नरेंद्र, दावा, सुरेश और रोकी ने बताया कि सड़क बहाल हो गई है लेकिन सुबह शाम बर्फ जमने से वाहन स्किड हो रहे हैं। बीआरओ अटल टनल रोहतांग के निदेशक कर्नल राजीव खतरी ने वाहन चालकों से आग्रह किया कि सावधानीपूर्वक गाड़ी चलाएं। उपायुक्त लाहुल-स्पीति पंकज राय ने बताया कि बीआरओ ने लाहुल घाटी में जनजीवन पटरी पर लौटने लगा है। -------------- चेतावनी के बाद प्रशासन सतर्क

हिम एवं आवधाव अध्ययन संस्थान (सासे) द्वारा

हिमस्खलन की चेतावनी के बाद कुल्लू व लाहुल-स्पीति प्रशासन सतर्क हो गया है। सासे ने मनाली-लेह मार्ग के नेहरूकुंड-कुलंग-पलचान और कोठी, कोठी से रोहतांग दर्रा, पलचान से सोलंग, सोलंग से धुंधी, अटल टनल के साउथ पोर्टल, कोकसर-सिस्सू-तांदी, दारचा रूट के अलावा दारचा-पटसेउ-जिगजिगबार, बारालाचा, सरचू, लाचुंगला के अलावा पांग से तंगलंगला के बीच हिमस्खलन हो सकता है। वहीं, तांदी किर्तिंग, थिरोट, कुकुमसेरी, उदयपुर से शौर, किलाड़ से बरवास, छतड्डू लोसर, ताबो-काजा-समदो में हिमस्खलन की संभावना जताई है। एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने बताया कि हाल ही में हुई भारी बर्फबारी के बाद सासे ने आठ व नौ जनवरी को हिमस्खलन की चेतावनी दी है। ------------------

पर्यटकों के लिए बहाल हुआ सोलंगनाला

शुक्रवार दोपहर बाद तीन बजे तक पर्यटकों को नेहरूकुंड में रोकने के बाद पुलिस ने पर्यटकों को सोलंगनाला जाने की अनुमति दे दी। सोलंगनाला पर्यटकों के लिए बहाल हो गया। इससे फातरु, अंजनीमहादेव व सोलंगनाला में साहसिक खेलों की धूम मच गई। सुबह पुलिस ने पर्यटकों को नेहरूकुंड में रोक दिया जिससे पर्यटकों में भारी रोष दिखा। सोलंगनाला में हालात सामान्य होते देख पुलिस ने तीन बजे पर्यटकों को सोलंगनाला भेजा। सुबह सात बजे से शाम तीन बजे तक नेहरूकुंड में भारी जाम लगा रहा जिससे पर्यटको सहित राहगीरों को परेशानी हुई। एसपी कुल्लू गौरव सिंह ने बताया कि पर्यटन स्थल सोलंगनाला में हालात सामान्य होते ही पर्यटकों को सोलंगनाला तक जाने की अनुमति दे दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.