संवाद सहयोगी, कुल्लू : उपायुक्त डॉ. ऋचा वर्मा ने सोमवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि कोविड-19 संकट के बीच बागवानी गतिविधियां प्रभावित न हो, इसके लिए जिला प्रशासन ने नर्सरी मालिकों को वाहनों के परमिट जारी करके कृषि व बागवानी विभागों ने किसानों की मांग के अनुरूप उनके घर-द्वार तक बीज, पनीरी व कीटनाशकों की आपूर्ति सुनिश्चित बनाई है। जिले में अनेक प्लम, खुमानी, नाशपाती, अनार, सेब सहित अन्य फलों का उत्पादन होता है। इसके विपणन के लिए अन्य प्रदेशों से व्यापारियों तथा श्रमिकों की सुविधा के लिए अभी से इंतजाम करने शुरू कर दिए हैं।

उपायुक्त ने कहा कि सोमवार से अनलॉक 1.0 शुरू होने पर लोगों के लिए अनेक प्रकार की रियायतें प्रदान की गई हैं। क‌र्फ्यू में ढील अब प्रात: छह बजे से रात आठ बजे तक रहेगी। प्रदेश के अंदर बिना क‌र्फ्यू पास के आवागमन की सुविधा प्रदान की गई है। हालांकि अन्य राज्यों से आने वालों को पास अनिवार्य होगा। सोमवार से प्रदेश के अन्य भागों सहित जिला में भी बसों की आवाजाही शुरू हो गई है। बसों में सफर करते समय शारीरिक दूरी बनाए रखना और मास्क का उपयोग अनिवार्य होगा। सभी बस अड्डों पर पुलिस बल तैनात किया है।

------------

होटल-रेस्तरां भी खुलेंगे

होटल व रेस्तरां भी खुल जाएंगे, लेकिन होटलों में पर्यटन गतिविधियां अभी नहीं हो सकेंगी। यदि कोई व्यक्ति अपने खर्च पर होटल में क्वारंटाइन होना चाहता हो तो इस सुविधा के लिए होटलों का उपयोग किया जा सकता है। धार्मिक स्थलों को खोलने के संबंध में कला, भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। सरकारी कार्यालयों में 100 फीसद स्टॉफ सुरक्षा उपायों को अपनाते हुए काम करेगा।

-----------

जांओं को किया सील

31 मई को निरमंड तहसील के तहत जांओं गांव के 65 वर्षीय वरिष्ठ नागरिक को कोरोना पॉजीटिव पाया गया है। वह परिजनों सहित हाल ही में दिल्ली से लौटा था। हालांकि व्यक्ति की पत्नी, बेटे और बहू की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। पंचायत चायल के जांओं को पूरी तहर से सील कर दिया गया है। जांओं वार्ड को कंटेनमेंट जोन व पंचायत चायल को बफर जोन घोषित किया गया है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस