Move to Jagran APP

हिमाचल: भारी बर्फ़बारी का दौर जारी, हिमखण्ड गिरने का खतरा; सुरंग निर्माण धीमा

snowfall continues in Himachal मनाली व लाहुल में भारी बर्फबारी का दौर जारी है इसी महीने हिमखण्ड गिराने की घटनाएं अधिक हुई है। बर्फ़बारी से रोहतांग सुरंग का निर्माण कार्य भी धीमा हुआ है।

By BabitaEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 02:01 PM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 02:01 PM (IST)
हिमाचल: भारी बर्फ़बारी का दौर जारी, हिमखण्ड गिरने का खतरा; सुरंग निर्माण धीमा
हिमाचल: भारी बर्फ़बारी का दौर जारी, हिमखण्ड गिरने का खतरा; सुरंग निर्माण धीमा

मनाली, जेएनएन।  snowfall continues in Himachal पर्यटन नगरी मनाली सहित लाहुल घाटी में बर्फ़बारी का दौर वीरवार को भी जारी है। सुबह से मनाली व लाहुल की वादियों में बर्फ़बारी हो रही है। अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल रोहतांग दर्रा भारी बर्फबारी के चलते बर्फ से लद गया है। रोहतांग के साथ-साथ पर्यटक स्थल मढ़ी, ब्यासनाला, राहलाफाल, गुलाबा व कोठी में भी भारी बर्फ बारी हो रही है। गर्मियों में दुनिया भर के सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करने वाले अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल रोहतांग में एक दशक बाद बर्फ के ऊंचे पहाड़ खडे हुए है। गौर हो कि गर्मियों में समर सीजन के दौरान हजारों सैलानी  बर्फ के दीदार कर सकेंगे। 

loksabha election banner

अब आफत बनने लगी है यह बर्फबारी

लाहुल व मनाली में हो रही बर्फ़बारी अब लोगो के लिए आफत बनने लगी है। हालांकि सर्दियों में लाहुल घाटी में पानी की समस्या नही होगी लेकिन इन दिनों लगातार जारी बर्फ बारी से घाटी में हिमखण्ड गिरने का खतरा बढ़ गया है। लोग घरों से बाहर नही निकल पा रहे है। चिनाब नदी के सहायक नालो में भी हिम खण्ड गिर रहे है जिससे पानी का बहाब भी रुक रहा है। इसी महीने हिमखण्ड गिराने की घटनाएं अधिक हुई है। इसलिए भारी बर्फ बारी होने से लाहुल के लोग चिंतित हो उठे है। बर्फ़बारी से रोहतांग सुरंग का निर्माण कार्य भी धीमा हुआ है।

 

लाहुल में अबरुद्ध है सड़कें

लाहुल की समस्त घाटी में लगातार जारी बर्फ बारी से जन जीवन प्रभावित हो गए है। लाहुल घाटी के मुख्य मार्ग सिसु दारचा व तांदी संसारी मार्ग बीआरओ ने बहाल कर दिये थे लेकिन बर्फ़बारी ने एक बार फिर सभी सड़के बंद कर दी है। घाटी के सभी सम्पर्क मार्ग भी अबरुद्ध हो गए है। जिससे ग्रामीण अपने घरों में बन्द हो गए है। मनाली घाटी के सोलंगनाला व कोठी में भी ग्रामीणों की दिक्कते बढ गई है। सड़के भी अबरुद्ध हो गई है जिससे बस सेवा भी प्रभावित हुई है।

इन पहाड़ियों में हो रही है भारी बर्फबारी

रोहतांग दर्रे सहित राहनीनाला, मढ़ी, धुंधी जोत, पतालसू जोत, इंद्र किला, लदाखी पीक, सेवन सिस्टर पीक, हनुमान टिब्बा मकरबे व शिकरबे की पहाड़ियों, भृगु व दशौहर की पहाड़ियों ने भी बर्फ बारी का क्रम जारी है। मनाली के पर्यटन स्थल नेहरुकुण्ड, पलचान, कोठी, सोलंगनाला, फातरु, अंजनीमहादेव, हामटा और गुलाबा में बर्फ़बारी होने से सभी स्थल बर्फ से लद गए है। लाहुल में बारालाचा दर्रे सहित जिंगजिंगबार, दारचा की पहाड़ियों, मयाड़ घाटी, घेपन पीक, लेड़ी आफ केलंग, कुंजुम जोत, दारचा की पहाडि़यों, शिला पीक, बढ़ा व छोटा शिंगरी ग्लेशियर व नील कंठ जोत सहित समस्त ऊंची चोटियों में बर्फ के ढेर लग गए है।

 

बागवान-किसान व पर्यटन कारोबारी भी खुश

सर्दियों में हो रही लगातार बर्फबारी व बारिश से बागवानों-किसानों सहित पर्यटन से जुडे कारोबार भी खुश है। लगातार बर्फबारी से उम्दा फसल की उम्मीद जगी है जबकि बर्फ से लदे पहाडों से पर्यटन कारोबार भी खुश है। जनवरी फरवरी महीने में सैलानियों का जमावडा लगा रहा। मनाली के ऐतिहासिक गांव गोशाल में 25 फरबरी को देवता स्वर्ग प्रवास से लौटेंगे ओर साल भर की भविष्यवाणी करेंगे।

1 मार्च को शुरू होगी रोहतांग बहाली

देश व दुनिया के पंसदीदा सैरगाह रोहतांग दर्रे की बहाली मार्च के पहले सप्ताह शुरू होगी। रोहतांग बहाली शुरू होने के बाद ही दर्रे में पैदल राहगीरों की भी आवाजाही शुरू होगी जिसके लिए लाहुल-स्पीति प्रशासन 15 मार्च को मढी और कोकसर में रेस्क्यू पोस्ट की तैनाती करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.