Move to Jagran APP

लाहुल घूमने के लिए देना होगा 200 रुपये ग्रीन टैक्स

संवाद सहयोगी कुल्लू जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति की खूबसूरती निहारने के लिए अब 200 रुपये ग्रीन टै

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Mar 2021 08:54 PM (IST)Updated: Sat, 13 Mar 2021 08:54 PM (IST)
लाहुल घूमने के लिए देना होगा 200 रुपये ग्रीन टैक्स
लाहुल घूमने के लिए देना होगा 200 रुपये ग्रीन टैक्स

संवाद सहयोगी, कुल्लू : जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति की खूबसूरती निहारने के लिए अब 200 रुपये ग्रीन टैक्स देना होगा। यह राशि प्रति वाहन वसूली जाएगी। ऑनलाइन पंजीकरण के लिए अटल टनल रोहतांग से सिस्सू के बीच बूम बैरियर स्थापित किए जाएंगे। इसमें स्थानीय निवासियों को छूट रहेगी। यह निर्णय शनिवार को लाहुल घाटी में पर्यटन विकास की संभावनाओं के संबंध में जनजातीय भवन कुल्लू में जनजातीय विकास एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री डा. रामलाल मार्कडेय की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया।

loksabha election banner

डा. रामलाल मार्कंडेय ने कहा कि पर्यटनस्थलों पर पार्किंग की समुचित व्यवस्था की जाएगी। ग्रीन टैक्स चुकाने वालों के लिए पार्किग मुफ्त रहेगी। इस संबंध में जिला प्रशासन के माध्यम से प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेजा जाएगा। कैबिनेट की मंजूरी के बाद इसे लागू किया जाएगा। लाहुल-स्पीति जिला को सांस्कृतिक, धार्मिक व साहसिक पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा। अटल टनल रोहतांग लाहुल घाटी के लिए वरदान है। इससे भविष्य में घाटी के लोगों की आर्थिकी और जीवनस्तर में बड़ा बदलाव आएगा। सिस्सू में 12 प्रीफेब्रिकेटेड शौचालय बनाए जाएंगे। सैलानियों व आम लोगों के लिए मेडिकल सहायता केंद्र भी सिसू में ही स्थापित किया जाएगा।

----------

सभी घाटियों को करेंगे विकसित

डा. रामलाल मार्कंडेय ने कहा कि लाहुल-स्पीति जिले की सभी घाटियां बेहद खूबसूरत हैं। सिस्सू, केलंग, दारचा, त्रिलोकनाथ, म्याड़, मिनी मनाली व तिदी सभी स्थलों में सैलानियों के लिए मूलभूत सुविधाओं का सृजन करके इन्हें विकसित किया जाएगा। जिले में बेहतर दूरसंचार नेटवर्क के लिए 20 टावर स्थापित किए जा रहे हैं।

--------

होम स्टे योजना को दिया जाएगा प्रोत्साहन

लाहुल घाटी में सैलानियों के ठहरने की व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए होम स्टे योजना को प्रोत्साहन दिया जाएगा। जिले में केवल 71 होम स्टे थे जो कुछ माह में बढ़कर 500 हो गए हैं। लोग होम स्टे के पंजीकरण में रुचि ले रहे हैं। इससे लोगों की आमदनी बढ़ेगी और सैलानियों के ठहरने की उचित व्यवस्था भी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.