Move to Jagran APP

हिमखंड के बाद अब भूकंप से दहशत

जागरण संवाददाता, मनाली : लाहुल घाटी में लगातार हो रही बर्फबारी से हिमखंड गिरने का खतर

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Jan 2019 06:49 PM (IST)Updated: Tue, 22 Jan 2019 07:20 PM (IST)
हिमखंड के बाद अब भूकंप से दहशत
हिमखंड के बाद अब भूकंप से दहशत

जागरण संवाददाता, मनाली : लाहुल घाटी में लगातार हो रही बर्फबारी से हिमखंड गिरने का खतरा बढ़ गया है। घाटी में अब भूकंप के 14 झटके महसूस किए जा चुके हैं। इससे लोगों में दशहत का माहौल है। मंगलवार को को उदयपुर में तीन बजकर 54 मिनट और चार बजकर चार मिनट पर तेज महसूस किए गए। इससे लोग घरों से बाहर निकल आए।

loksabha election banner

उदयपुर निवासी शेर ¨सह व हरि ने बताया कि सोमवार रात को भी ढाई बजे और सुबह चार बजे हल्के झटके महसूस किया गए। लगातार हो रही बर्फबारी से घाटी में दहशत का माहौल है। हालांकि किसी भी जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है लेकिन लाहुल घाटी में लोग हिमखंड गिरने व भूकंप के झटके होने से दहशत में है।

वहीं, त्रिलोकनाथ के समीप बांगरू नाले सहित उदयपुर से सात किलोमीटर दूर भूतनाथ मंदिर के समीप नाले में भारी हिमखंड गिरने से चिनाब नदी का बहाव रुक गया था। इन स्थानों पर अब हालात खतरे से बाहर हैं, लेकिन अब जसरथ के समीप धार नाले व थिरोट के पास डिमरु नाले में हिमखंड गिरने से चिनाब की धारा रुक गई है। कुरचेहड गांव की ग्रामीण सुनीता और शालग्रा निवासी अनिल ने बताया कि घाटी में डेढ़ फुट हिमपात हो चुका है। नदी में पानी बहुत कम हो गया है। आशंका जताई कि चिनाब का बहाव रुकने से नदी किनारे रहने वाले लोगों सहित पुलों और सड़कों को नुकसान हो सकता है।

लाहुल स्पीति के कार्यकारी उपायुक्त अमर नेगी ने कहा कि घाटी में भारी बर्फबारी हो रही है। कुछ स्थानों में चिनाब नदी का बहाव रुका है लेकिन कोई जानी नुकसान नही हुआ है। एसडीएम में बताया कि प्रशासन सभी परिस्थितियों पर नजर रखे हुए है। उधर, नायब तहसीलदार उदयपुर कर्म सिंह ने भूकंप के झटकों की पुष्टि की है। उनके मुताबिक इससे कोई जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.