Move to Jagran APP

ह‍िमाचल: लाहुल स्‍पीत‍ि में बचाव कार्य में मौसम बना बाधा, बर्फबारी शुरू

जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति में हुई भारी बर्फबारी में फंसे लोगों को न‍िकालने का कार्य जारी है। ले‍क‍िन शुक्रवार को मौसम खराब होने से रेस्‍क्‍यू कार्य प्रभाव‍ित हुआ है

By Munish Kumar DixitEdited By: Published: Thu, 27 Sep 2018 12:37 PM (IST)Updated: Fri, 28 Sep 2018 05:28 PM (IST)
ह‍िमाचल: लाहुल स्‍पीत‍ि में बचाव कार्य में मौसम बना बाधा, बर्फबारी शुरू
ह‍िमाचल: लाहुल स्‍पीत‍ि में बचाव कार्य में मौसम बना बाधा, बर्फबारी शुरू

जेएनएन, कुल्लू। जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति में हुई भारी बर्फबारी में फंसे लोगों को न‍िकालने का कार्य आज चौथे द‍िन भी जारी रहा। लेक‍िन दोपहर बाद लाहुल घाटी में फ‍िर से मौसम खराब होने और बर्फबारी का दौर शुरू होने से रेस्‍क्‍यू कार्य प्रभाव‍ित हुआ है। लाहुल घाटी के विभिन्न स्थानों पर बर्फ की कैद में फंसे लोगों को एयरलिफ्ट करके कुल्लू में ढालपुर मैदान स्थित अस्थाई बेस कैंप पहुंचाने के लिए शुक्रवार को वायु सेना के हेलीकाप्टर सुबह से ही उड़ाने भरने लगे थे। सुबह सबसे पहले सुबह नौ बजे के करीब एमआई 17वी5 विमान द्वारा 26 लोगों को कुल्लू में लाया गया। यह लोग पिछले कई दिनों से लाहुल घाटी के अलग-अलग स्थानों पर फंसे थे। इनमें से 20 लोगों को छतड़ू से, जबकि छह लोगों को छोटा दड़ा से एयरलिफ्ट किया गया।

loksabha election banner

इसके बाद 11 और लोगों को घाटी के पटसेऊ से एयरलिफ्ट करके ढालपुर मैदान में उतारा गया। इसी के साथ एक अन्य चौपर से 30 लोगों को रेस्क्यू करके कुल्लू पहुंचाया गया, जो कई दिनों से लाहुल के छतरु में फंसे हुए थे। बाद में चार और लोगों को बारालाचा से एयरलिफ्ट करके मनाली के सासे हेलीपैड पर उतारा गया और फिर नौ सैलानियों को सरचू के पास से उठाकर कुल्लू में उतारा गया। इनमें चार विदेशी और पांच भारतीय नागरिक थे। दोपहर बाद एक भारतीय को सरचू से एयरलिफ्ट करके मनाली के सासे हलीपैड पर उतारा गया। रेस्क्यू आपरेशन के तहत शुक्रवार को कुल 81 लोगों को एयरलिफ्ट किया गया, जिसमें छह विदेशी सैलानी और 75 भारतीय पर्यटक एवं कामगार शामिल हैं। इसके अलावा चार दिनों में एयरलिफ्ट किए गए लोगों की संख्या 191 पहुंच गई है, जिनमें 30 विदेशी सैलानियों सहित 161 भारतीय पर्यटक, कामगार एवं आम लोग शामिल हैं।
 

खराब मौसम ने रोका रेस्क्यू आपरेशन
दोपहर बाद अचानक मौसम खराब हो गया, जिस कारण हवाई रेस्क्यू आपेरशन को भी रोकना पड़ा। इसके चलते कुल्लू से लाहुल के लिए उड़ा एक हेलीकाप्टर बीच से ही वापस आ गया। खराब मौसम के चलते तीन बजे के बाद कुल्लू-मनाली में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश शुरु हो गई। बताया जाता है कि इस बीच लाहुल घाटी में फिर से हल्की बर्फबारी भी शुरु हो गई है, जिसने रेस्क्यू आपरेशन में बाधा खड़ी कर दी है।
 

ट्रांसफार्मर भी गया चौपर से
बर्फबारी के कारण लाहुल घाटी में चौपट हुई विद्युत व्यवस्था को बहाल करने के लिए शुक्रवार को कुल्लू से एक ट्रांसफार्मर भी चौपर द्वारा केलंग भेजा गया। इसी के साथ बिजली आपूर्ति दुरुस्त करने के लिए यहां से 10 विद्युत कर्मियों को भी हेलीकाप्टर से लाहुल भेजा गया है। इसके अलावा घाटी में फंसे लोगों के लिए राशन की रसद भी चौपर से भेजी गई।

मंगलवार से चले रेस्क्यू ऑपरेशन में अभी तक करीब 12 सौ विदेशी व देशी सैलानियों सहित स्थानीय लोगों को रेस्क्यू किया जा चुका है।

वहीं, मनाली से आज आठ बसे भी रोहतांग टनल से होकर लाहुल रवाना की गई हैं। मनाली-लेह मार्ग को बहाल करने का कार्य तेजी से बीआरओ से चलाया हुआ है। बारालाचा दर्रा के समीप मार्ग बहाल कर द‍िया गया है। लेक‍िन अभी भी कई वाहन बर्फ के बीच फंसे हुए हैं।



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.