Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बर्फबारी से पहले लाहुल-स्पीति बना स्वच्छ

संवाद सहयोगी, केलंग : लाहुल-स्पीति में बर्फबारी से पूर्व सभी पंचायतों में स्वच्छता अभियान चलाया गया।

By Edited By: Updated: Wed, 07 Dec 2016 01:02 AM (IST)
Hero Image

संवाद सहयोगी, केलंग : लाहुल-स्पीति में बर्फबारी से पूर्व सभी पंचायतों में स्वच्छता अभियान चलाया गया। स्वच्छता अभियान का शुभारंभ उपायुक्त लाहुल-स्पीति विवेक भाटिया ने सभी अधिकारियों तथा स्थानीय लोगों के साथ जिला मुख्यालय केलंग के नए बस अड्डे से किया। अभियान में ग्रामीण स्तर पर संबंधित पंचायतों के महिला मंडलों, युवक मंडलों, शैक्षणिक संस्थान, पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों तथा स्थानीय लोगों ने भाग लिया।

उपायुक्त ने स्वच्छता अभियान संपन्न होने के बाद कहा कि बर्फबारी पहले जिला स्वच्छ हो गया है। अभियान सफलतापूर्वक संपन्न करवाने के लिए प्रत्येक पंचायतों के जनप्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी, विद्यार्थियों, अध्यापकों व स्थानीय लोगों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान से लोगों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित करना है, ताकि लोग स्वच्छता की ओर विशेष ध्यान रख सके। जिला को स्वच्छ रखने के लिए प्रत्येक उपमंडल में विशेष कमेटियों का गठन किया जाएगा, ताकि ग्राम स्तर तक स्वच्छता सुनिश्चित की जा सके।

अभियान के दौरान घाटी के कुल 76 हॉट स्पॉट पर सफाई की गई और लगभग 4345 किलोग्राम कूड़ा-कचरा एकत्रित किया गया। इसमें 978 किलोग्राम कूड़ा कार्यालयों से एकत्रित किया गया। जिला मुख्यालय केलंग में सफाई अभियान के अंतर्गत तीन विद्यार्थियों को उपायुक्त द्वारा उत्कृष्ट कार्य के लिए विशेष पुरस्कार प्रदान कर प्रोत्साहित किया गया।