Move to Jagran APP

धर्मशाला पुलिस भर्ती के लिए सुबह ही मैदान में पहुंचे युवा, पुलिस भर्ती का तीसरा दिन आज

जिला कांगड़ा पुलिस कांस्टेबल के 293 पदों के लिए पुलिस मैदान धर्मशाला में चल रही भर्ती के तीसरे दिन सुबह ही युवक मैदान में पहुंचे हैं। हालांकि सुबह शाम सर्दी बढ़ जाने से भर्ती होने के लिए आ रहे युवाओं की मुश्किलें जरूर बढ़ गई ह

By Richa RanaEdited By: Published: Fri, 26 Nov 2021 09:02 AM (IST)Updated: Fri, 26 Nov 2021 09:02 AM (IST)
पुलिस मैदान धर्मशाला में चल रही भर्ती के तीसरे दिन सुबह ही युवक मैदान में पहुंचे हैं।

धर्मशाला, जागरण संवादददाता। जिला कांगड़ा पुलिस कांस्टेबल के 293 पदों के लिए पुलिस मैदान धर्मशाला में चल रही भर्ती के तीसरे दिन सुबह ही युवक मैदान में पहुंचे हैं। हालांकि सुबह शाम सर्दी बढ़ जाने से भर्ती होने के लिए आ रहे युवाओं की मुश्किलें जरूर बढ़ गई हैं। युवा यहां तक पहुंचने के लिए बस टैक्सी व निजी वाहनों का सहारा ले रहे हैं। कुछ युवा अपने बुला पत्र के हिसाब से यहां पहुंचे हैं तो कुछ युवा ऐसे भी हैं जो सिर्फ और सिर्फ यहां यह देखने आए हैं कि भर्ती कैसे हो रही है ताकि जब उनका नंबर होगा तो वह यहां तक पहुंचने व अन्य परिस्थितियों से बाकिफ हो सकें। पुलिस विभाग ने जहां भर्ती होने आए युवाओं की सुविधाओं का ध्यान रखा है वहीं कोविड-19 प्रोटोकाल का भी ध्यान रखा जा रहा है।

loksabha election banner

दूसरे दिन ऊंची कूद में 208 युवा हुए बाहर,411 ने पास किया मैदान

भर्ती प्रक्रिया के दूसरे दिन 208 युवा हाई जंप पार नहीं कर पाए। जबकि पहले दिन भी सर्वाधिक 170 युवा ऊंची कूद में बाहर हो गए थे। पुलिस भर्ती प्रक्रिया के दौरान वीरवार को बुलाए गए कुल 1147 पुरुष उम्मीदवारों में से 889 उम्मीदवार परीक्षा के लिए आए। जिनमें से 478 उम्मीदवार शारीरिक क्षमता एवं दक्षता परीक्षा में सफल हुए यानि ग्राउंड पास किया। जबकि 411 युवा ग्राउंड पास नहीं कर पाए। ग्राउंड पास न करने वालों कुल युवाओं में ऊंचाई के माप में 96, छाती के माप में 17, लंबी कूद में 59, ऊंची कूद में 208 व दौड़ में 31 अभ्यर्थी बाहर हो गए।

पहले दिन की भर्ती में 493 ने पास किया है मैदान

भर्ती प्रक्रिया के पहले दिन 1146 पुरुष उम्मीदवारों बुलाया गया था। सुबह छह बजे शुरू हुई मैदान प्रक्रिया के लिए 1146 पुरुष उम्मीदवारों में से 931 उम्मीदवार पहुंचे। इसमें 493 युवा शारीरिक क्षमता एवं मैदान पास कर पाए, जबकि 438 बाहर हो गए। इसमें लंबाई के माप में 135, छाती के माप में 38, लंबी कूद में 58, ऊंची कूद में 170 व 37 युवा दौड़ ही पास नहीं कर पाए।

कोविड-19 प्रोटोकाल व हर सुविधा का रखा जा रहा ख्याल

जिला पुलिस अधीक्षक कांगड़ा डा. खुशहाल शर्मा ने बताया कि पुलिस मैदान में प्रत्येक परीक्षा स्थल पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। पुलिस भर्ती प्रक्रिया के दौरान सफल हुए अभ्यर्थियों की सूचना पुलिस अधीक्षक कार्यालय, ज़िला कांगड़ा स्थित धर्मशाला व पुलिस लाईन धर्मशाला में नोटिस बोर्ड़ पर लगाई गई है। जिला कांगड़ा पुलिस कांस्टेबल के 293 पद हैं। इसमें पुरुष कांस्टेबल के 205, महिला कांस्टेबल की 68 व पुरुष चालक के 20 पद हैं। इन पदों के लिए विभाग के पास 49 हजार 926 आवेदन प्राप्त हुए हैं। पुरुष कांस्टेबल के लिए 36 हजार 793 आवेदन प्राप्त हुए हैं। पुरुष चालक पद के लिए 1377, जबकि महिला कांस्टेबल पदों के लिए 11 हजार 756 आवेदन प्राप्त हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.