Move to Jagran APP

न नजरें मिली न हाथ

बैजनाथ बीड़ में चल रहे कांगडा व चंबा लोकसभा क्षेत्र के लिए आयोजित युवा प्रशिक्षण शिविर में गुर दिए गए।

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Jul 2018 09:06 PM (IST)Updated: Sun, 15 Jul 2018 09:06 PM (IST)
न नजरें मिली न हाथ
न नजरें मिली न हाथ

पंकज शर्मा, बैजनाथ

loksabha election banner

बीड़ में चल रहे कांगडा व चंबा लोकसभा क्षेत्र के लिए आयोजित युवा प्रशिक्षण शिविर त्रिगत-2018 लोकसभा ट्रेनिंग कैंप के दूसरे दिन रविवार को कांगडा जिले के दो दिग्गज नेता पूर्व मंत्री जीएस बाली और सुधीर शर्मा शिविर में तो पहुंचे, लेकिन दोनों की एक दूसरे से न तो नजरें मिली न ही हाथ। शिविर में वैसे मौका तो था युवाओं को आगे बढने के लिए टिप्स देने का, लेकिन जिस तरह ये नेता शिविर में एक दूसरे से नजरे भी न मिला पाए, उससे ये साफ हो गया कि मंच पर एकजुटता की बात केवल मंच तक ही सीमित है। हकीकत में आज भी इन नेताओं में आपसी मतभेद कितना है ये शिविर में नजर आया है।

पहले सत्र में सुधीर शर्मा ने युवाओं को शिविर का महत्व बताया। जब सुधीर शर्मा अपने सत्र का समापन कर वापस जा रहे थे तो जीएस बाली उस वक्त कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे थे लेकिन दोनों के बीच न कोई बात हुई न ही दोनों ने एक-दूसरे की तरफ देखा। हालांकि शिविर में अपने संबोधन के दौरान हार के कारणों व पार्टी में चल रही गुटबाजी पर खुल कर बोले। जीएस बाली ने कहा कि जहां पार्टी को युवाओं को अपने साथ न लेकर चलने का खामियाजा हार से भुगतना पड़ा, वहीं पूर्व सरकार में कुछ कैबिनेट मंत्रियों के आपसी मतभेद भी मनभेद में बदल गए। उन्होंने युवाओं से कहा कि मेहनत के बिना कोई मुकाम हासिल नहीं होता। इसलिए मेहनत करें तथा नेताओं के पीछे न भागें। बाली ने कहा कि संगठन सुप्रीम है न कि सरकार। संगठन ही सरकार बनाता है।

बाली ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में वर्तमान सांसद शांता कुमार ही भाजपा के प्रत्याक्षी होंगे। हमें आरएसएस से सीखने की आवश्यकता है। युवा कांग्रेस को अपनी सदस्यता बढ़ानी होगी ताकि बूथ स्तर तक हमारा युवा जुड़ा हो। बाली ने कहा कि बैजनाथ विधानसभा से मेरा पुराना नाता है तथा मैंने यहां पर सुधीर शर्मा के पिता स्व. पंडित संतराम के चुनाव का जिम्मा संभाला था। उस समय की और अब की राजनीति में काफी फर्क है।

-----------------------

हमें नहीं मिले जीएस बाली : आशा कुमारी

- पालमपुर में बोलीं, डलहौजी के विधायक व पंजाब प्रभारी

-कांग्रेस में सब कुछ ठीक, चारों सीटें जीतेगी पार्टी

जागरण संवाददाता, पालमपुर : बैजनाथ के बीड़ में हुए युवा कांग्रेस के कार्यक्रम में हमें पूर्व मंत्री जीएस बाली मिले ही नहीं। यह बात पंजाब की प्रभारी और डलहौजी की विधायक आशा कुमारी ने पालमपुर में कही। उन्होंने कहा कि हमें यूथ कांग्रेस ने प्रशिक्षण शिविर में आमंत्रित किया था तथा हम वहां गए थे, लेकिन हमें जीएस बाली नहीं मिले।

बता दें कि आशा कुमारी व अन्य नेता पूर्व विस अध्यक्ष बीबीएल बुटेल के घर दोपहर के भोजन पर पहुंचे थे और यूथ कांग्रेस के प्रशिक्षण शिविर के अंतिम दिन आशा कुमारी, सुधीर शर्मा और जीएस बाली मुख्य वक्ता थे। प्रदेश में कांग्रेस पार्टी के बने माहौल पर आशा कुमारी ने कहा कि प्रदेश सहित पंजाब में भी माहौल अच्छा है तथा पार्टी यहां पर अच्छा प्रदर्शन करेगी और चुनाव में कांग्रेस की जीत होगी।

चुनाव लड़ने के सवाल पर आशा कुमारी ने कहा कि मैं पार्टी की एक कार्यकर्ता हूं और राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी और सेंटर कमेटी जिसे भी टिकट देगी, उसका समर्थन करेगी।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पर शक्ति कार्यक्रम आरंभ किया है। युवाओं को उसके साथ जुड़ना चाहिए।

--------------------

प्रशिक्षण शिविर के बहाने लंच और डिनर डिप्लोमेसी

शनिवार रात को जहां पूर्व मंत्री सुधीर शर्मा के घर पर डिनर का आयोजन सभी कांग्रेस नेताओं के लिए किया गया था। उसी तरह बीड़ में कार्यक्रम के बाद मौजूद नेता पंजाब प्रभारी आशा कुमारी, पूर्व मंत्री सुधीर शर्मा, पूर्व सांसद चंद्र कुमार, विधायक पवन काजल, पूर्व विधायक अजय महाजन, याद¨वद्र गोमा, जगजीवन पाल, केवल ¨सह पठानिया आदि ने पूर्व विस अध्यक्ष बीबीएल बुटेल और विधायक आशीष बुटेल के यहां पहुंचकर लंच किया। इस मौके पर कांग्रेस की राजनीति पर चर्चा भी की गई। सभी नेताओं का एक साथ अलग-अलग समय पर डिनर और लंच का आयोजन राजनीतिक गलियारों में चर्चा का विषय बन गया है। युवा कांग्रेस को एकता का पाठ पढ़ाने के साथ कांग्रेस नेताओं के यह डिनर और लंच आगामी समय में क्या रंग दिखाते हैं यह बात भविष्य के गर्भ में हैं, लेकिन कांगड़ा जिला के लगभग सभी नेताओं का एक साथ आना पार्टी के लिए शुभ संकेत भी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.