Move to Jagran APP

जनमंच में बोली महिलाएं, माफिया कर रहा शराब की होम डिलीवरी, बर्बाद हो रहे परिवार

कंडबाड़ी में रविवार को जनमंच कार्यक्रम के दौरान शराब की होम डिलीवरी का मुद्दा क्षेत्र की महिलाओं बेबाकी से विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज के समक्ष उठाया।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Mon, 09 Sep 2019 08:31 AM (IST)Updated: Mon, 09 Sep 2019 08:31 AM (IST)
जनमंच में बोली महिलाएं, माफिया कर रहा शराब की होम डिलीवरी, बर्बाद हो रहे परिवार
जनमंच में बोली महिलाएं, माफिया कर रहा शराब की होम डिलीवरी, बर्बाद हो रहे परिवार

पालमपुर, जेएनएन। कंडबाड़ी में रविवार को जनमंच कार्यक्रम के दौरान शराब की होम डिलीवरी का मुद्दा क्षेत्र की महिलाओं बेबाकी से विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज के समक्ष उठाया। महिलाओं ने स्पष्ट किया कि होम डिलीवरी में कई लोगों की मिलीभगत है। इतना ही नहीं इस कार्य को कुछ स्थानों पर महिलाओं ने संभाला है। ठेकों से सीधे शराब घरों में भिजवाई जाती है। जब यह समस्या ननाहर गांव की महिला सुमना देवी ने उठाई तो उसका साथ तालियां बजाकर उन लोगों ने दिया जो खुद बेशक आगे नहीं आए, लेकिन यह दर्शा दिया कि जो समस्या उठाई है उससे वे कितने परेशान हैं।

loksabha election banner

बकौल सुमना, कंडबाड़ी और भरमात में यह कार्य धड़ल्ले से किया जा रहा है। तर्क दिया कि कुछ जगह तो घर-घर में शराब का ठेका चला है। आरोप यह भी लगाया कि ठेका कारोबारी घरों में आकर शराब दे जाते हैं और इसे कुछ महिलाएं ही बेच रही हैं। इस दौरान  महिला मंडल भरमात ने भी आवाज को बुलंद करते हुए सुमना के पक्ष में आवाज उठाई। महिला मंडल भरमात की सुरजना देवी ने इस मुद्दे को जनमंच में उठाने के लिए लिखित में सवाल दिया था पर स्वास्थ्य खराब होने से वह नहीं पहुंच सकी। उसकी आवाज को भरमात की एक अन्य महिला पूनम बाली ने उठाकर क्षेत्र में अवैध शराब के धंधे पर नुकेल कसने की मांग की।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने आबकारी विभाग के अधिकारियों से जवाबतलबी करते हुए उन्हें मौके पर कार्रवाई के निर्देश दिए। साथ ही पुलिस को भी ऐसे कारोबार करने वालों को पकडऩे के निर्देश दिए। हंसराज ने महिलाओं से कहा कि अब तो सभी के पास एंड्रॉयड मोबाइल फोन हैं। जब भी शराब की होम डिलीवरी होती है तो उसका वीडियो बनाकर पुलिस और विभाग के अधिकारियों को भेजें। उसके बाद भी अगर वे कार्रवाई नहीं करते हैं तो वीडियो उनके पास भेजें, वे उन अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करवाएंगे।

13 पंचायतों की शिकायतों का किया निपटारा

जनमंच कार्यक्रम के दौरान 13 पंचायतों के लोगों की शिकायतों का निपटारा किया गया। इस दौरान 192 प्रार्थना पत्र आए। जनमंच से पूर्व की अवधि में 247 आवेदन प्राप्त हुए थे। इनमें से 21 शिकायतें व 226 लोगों की मांगें थी। मांगों को समाधान के लिए प्रदेश सरकार को भेजा और समस्याओं का निवारण जनमंच दिवस से पूर्व कर दिया गया। इस मौके पर स्वास्थ्य तथा आयुर्वेदिक विभाग ने मेडिकल कैंप लगाए गए थे। हंसराज ने एक बूटा बेटी के नाम मुहिम के तहत स्कूल के खेल मैदान के समीप पौधारोपण किया।

आठ बेटियों को दी एफडीआर

विधानसभा उपाध्यक्ष ने बेटी है अनमोल योजना के तहत आठ लाभार्थियों को एफडीआर वितरित की। इसके अलावा गृहिणी सुविधा योजना के तहत 99 पात्र लोगों को गैस कनेक्शन भी दिए। कार्यक्रम के दौरान नैण रजेहड़, ग्वालटिक्कर, ननाहर, स्पैडू, सुंगल, पढिय़ारखर, मुहाल बनूरी, बनूरी खास, चंदपुर, मुहाल होल्टा, बंडविहार और मौलीचक्क पंचायतों की समस्याओं का निपटारा किया गया।

ये रहे मौजूद

जनमंच के दौरान विधायक आशीष बुटेल, उपायुक्त कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति, एडीएम मस्त राम भारद्वाज, एसडीएम पंकज शर्मा, डीएसपी अमित शर्मा, जिला भाजपा अध्यक्ष विनय शर्मा, मंडल अध्यक्ष संजीव सोनी, जिला परिषद सदस्य असीम शर्मा, मान चंद ठाकुर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.