Move to Jagran APP

Himachal Byelectionः 1383 मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग से होगी निगरानी

प्रदेश में मंडी लोकसभा और तीन विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के दौरान 1383 मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग से मतदान प्रक्रिया की निगरानी होगी। मंडी लोकसभा तथा फतेहपुर अर्की और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्रों के लिए हो रहे उपचुनाव में 50 फीसद मतदान केंद्रों को वेबकास्टिंग से जोड़ा जा रहा है।

By Vijay BhushanEdited By: Published: Sun, 17 Oct 2021 05:47 PM (IST)Updated: Sun, 17 Oct 2021 05:47 PM (IST)
Himachal Byelectionः 1383 मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग से होगी निगरानी
उपचुनाव के दौरान 1383 मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग से मतदान प्रक्रिया की निगरानी होगी।

शिमला, राज्य ब्यूरो। प्रदेश में मंडी लोकसभा और तीन विधानसभा क्षेत्रों के हो रहे उपचुनाव के दौरान 1383 मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग से मतदान प्रक्रिया की निगरानी की जाएगी। मंडी लोकसभा तथा फतेहपुर, अर्की और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्रों के लिए हो रहे उपचुनाव में 50 फीसद मतदान केंद्रों को वेबकास्टिंग के माध्यम से जोड़ा जा रहा है। उप-निर्वाचन के लिए स्थापित कुल 2796 मतदान केंद्रों में से 1383 मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग सुविधा उपलब्ध रहेगी। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव करवाने तथा मतदाताओं में विश्वास के ²ष्टिगत सभी अतिसंवेदनशील (क्रिटिकल) अथवा संवेदनशील (वल्नरेबल) कुल मतदान केंद्रों में वेबस्कास्टिंग की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

इन निर्देशों का पालन तथा मतदान प्रक्रिया की प्रभावी निगरानी के उद्देश्य से मंडी संसदीय क्षेत्र के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में स्थापित 2365 मतदान केंद्रों में से 1168 मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है। फतेहपुर, अर्की व जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्रों के उप-निर्वाचन के लिए स्थापित कुल 431 मतदान केंद्रों में से 215 केंद्रों को वेबकास्टिंग से जोड़ा गया है। वेब-कास्टिंग के दौरान मतदान की गोपनीयता का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा।

चार सीटों पर हो रहा उपचुनाव

प्रदेश में मंडी संसदीय सीट के अलावा फतेहपुर, जुब्बल कोटखाई व अर्की में विधानसभा उपचुनाव हो रहा है। मंडी से सांसद रामस्वरूप शर्मा, फतेहपुर में विधायक सुजान सिंह पठानिया, अर्की से विधायक वीरभद्र सिंह व जुब्बल कोटखाई से भाजपा के मुख्य सचेतक नरेंद्र बरागटा के निधन के कारण ये सीटें खाली हुई हैं। इनमें रामस्वरूप व नरेंद्र बरागटा भाजपा से जीते थे जबकि वीरभद्र व सुजान कांग्रेस के विधायक थे।

निगरानी के व्यापक प्रबंध

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी पालरासु ने बताया कि वेबकास्टिंग के माध्यम से मतदान केंद्रों में निगरानी रखी जाएगी। इसके लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। 30 अक्टूबर को चारों सीटों पर होने वाले मतदान के लिए प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। इसके लिए कर्मचारियों व अधिकारियों को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.