Move to Jagran APP

सोलन के व्योम बिंदल ने आइपीएस अधिकारी बनकर क्षेत्र का नाम किया रोशन

सोलन के रहने वाले व्योम बिंदल ने यूपीएससी की परीक्षा पास की है। व्योम बिंदल ने इस परीक्षा में देश भर में 141 वां स्थान प्राप्त किया है। इस परीक्षा के माध्यम से उन्हें आइपीएस के लिए चुना गया है।

By Richa RanaEdited By: Published: Sat, 25 Sep 2021 05:08 PM (IST)Updated: Sat, 25 Sep 2021 05:23 PM (IST)
सोलन के रहने वाले व्योम बिंदल ने यूपीएससी की परीक्षा पास की है।

सोलन,जागरण संवाददाता। सोलन के रहने वाले व्योम बिंदल ने यूपीएससी की परीक्षा पास की है। व्योम बिंदल ने इस परीक्षा में देश भर में 141 वां स्थान प्राप्त किया है। इस परीक्षा के माध्यम से उन्हें आइपीएस के लिए चुना गया है । 29 वर्षीय व्योम बिंदल अपनी सफलता का श्रेय अपने पिता व गुरुजनों को देते हैं। सोलन शहर के बिंदल कालोनी में रहने वाले व्योम बिंदल ने दसवीं कक्षा गीता आदर्श विद्यालय से की है, जबकि 12 वीं की कक्षा बीएल सेंट्रल स्कूल सोलन से की है।

loksabha election banner

इसी प्रकार आइआइटी हमीरपुर से बीटेक की शिक्षा ग्रहण की है। उनके पिता अपना व्यवसाय है तथा माता घरेलू महिला है। व्योम बिंदल ने बताया कि वह बीते सात वर्षो से यूपीएससी की तैयारी कर रहे थे। चार बार असफल रहने के बाद पांचवी बार उन्हें यह सफलता मिली है। एक दौर ऐसा था जब वह बार-बार मिल रही असफलता से निराश हो गए थे, लेकिन उनके पिता ने हौंसला बढ़ाया और पांचवी बार में वह परीक्षा पास करने में सफल हुए।

व्योम बिंदल का कहना है कि वह आइपीएस में अपनी सेवांए देने जा रहे हैं तथा इस नौकरी को वह सेवा भाव से करेंगे। साईबर क्राईम एक बड़ी चुनौती है इसलिए उनका मुख्य फोकस इस प्रकार के मामलों पर रहेगा। उन्होंने कहा कि महिला सुरक्षा को लेकर भी वह गंभीर रहेंगे। आमतौर पर अधिकारियों के पास जाने से आम आदमी डरता है, लेकिन वह जहां पर नौकरी करेंगे वहां ऐसी छवि बनाना चाहेंगे जिससे आम आदमी सीधा उनसे संवाद कर सके और अपनी समस्या को साझा करे। उन्होंने कहा प्रदेश की युवा वर्ग को संदेश हुए कहा कि सफलता प्राप्त करने का एक ही माध्यम कड़ी मेहनत। वह स्वयं भी प्रतिदिन आठ से दस घंटे मेहनत करते थे जिसकी वह से वह कामयाब हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.