पालमपुर, जेएनएन। विधानसभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार ने आज  सुलाह हल्के की ग्राम पंचायत डूंहक में 102.06 लाख रुपये की लागत से उठाऊ सिंचाई योजना लाहडू भनबार, थाना भनाड, बरसोला लाहडूं, कयारबाँ, सुनपुर लाहडू के सुधार कार्य का शिलान्यास किया।

 इसके साथ ही उन्होंने 5 करोड़ 95 लाख से  उठाऊ पेयजल योजना डूंहक घनियारा व  अन्य 06 योजनाओं के पुनर्निर्माण  कार्य का भूमि पूजन किया।  इस योजना के अंतर्गत डूंहक  पेयजल योजना डूंहक घनियारा पर 1.25 करोड़ खर्च होंगे  जिससे क्षेत्र के लगभग 2500 लोग लाभविन्त होंगे। यह जानकारी विधान सभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार ने  ग्राम पंचायत डूंहक  में पेयजल और सिचाई योजनाओं की आधारशिला रखने के बाद कहे  ।

उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत  डूंहक गांव में 40 हजार लीटर का ओवरहैड टैंक बनाया गया  है जिसकी लागत लगभग 15 लाख रुपए है  तथा इसे सुचारू रूप से चला दिया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में  प्रदेश के सर्वांगीण विकास की सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि हर घर के लिये पेयजल और हर खेत तक  सिंचाई सुविधा  उपलब्ध करवाना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि सुलाह हल्के  में पेयजल की कोई कमी नहीं है। क्षेत्र के लोगों को भरपूर मात्रा में पेयजल उपलब्ध हो, इस कार्य को सुनिश्चित करने के लिय नए ट्यूबवेल भी स्थापित किये जा रहे हैं।

 उन्होंने बताया कि चालू वित्त वर्ष  में 40 हजार अतिरिक्त लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा पैंशन प्रदान करने के लिये  60 करोड़ रुपए खर्च करने का प्रावधान किया गया है । उन्होंने बताया कि वरिष्ठ महिलाओं के लिए सामाजिक सुरक्षा पैंशन का दायरा बढ़ाने के उद्देश्य से एक नई योजना स्वर्ण जयंती नारी सम्बल योजना शुरू की जाएगी जिसके तहत 65 से 69 वर्ष तक की आयु की सभी पात्र वरिष्ठ महिलाओं को बिना आय सीमा के एक हजार रूपए प्रमिमाह की दर से सामाजिक सुरक्षा पैंशन प्रदान की जाएगी जिस पर 55 करोड़ रुपये व्यय होंगे।

 परमार ने कहा कि सुलाह विधान सभा क्षेत्र में 20 हजार से अधिक लोगों की कोरोना वैक्सिनेशन हो चुकी है। उन्होंने सभी लोगो से आह्वान किया कि कोरोना संक्रमण अभी थमा नहीं है और सभी लोगों को वैक्सीनेशन के लिए स्वेच्छा से आगे आना चाहिए।

 कार्यक्रम में  मंडल अध्यक्ष देश राज शर्मा, महामंत्री विपिन जम्बाल, प्रधान  ग्राम पंचायत डूंहक अचनि देवी,  उपप्रधान ग्राम पंचायत निर्दोष जम्वाल, थुरल जोन प्रभारी देश राज डोगरा, अधिशाषी अभियन्ता अनिल पूरी,  बीडीओ सिकंदर कुमार, बासुदेव जम्बाल, अनिल जम्वाल , नरिन्द्र जम्वाल, हरनाम सिंह राणा  सहित  विभागों के अधिकारी और गणमान्य लोग उपस्थित रहे

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021