Move to Jagran APP

अस्पताल के पास लगा रहे कचरे का ढेर

शहर को साफ करते-करते अस्पताल की बगल को बना डाला कचरागाह। जय¨सहपुर अस्पताल के पास फेंका गया कचरा यही कहानी बता रहा है। ज

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 11:01 PM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 11:01 PM (IST)
अस्पताल के पास लगा रहे कचरे का ढेर
अस्पताल के पास लगा रहे कचरे का ढेर

परिवेश महाजन, जय¨सहपुर

loksabha election banner

जयसिंहपुर शहर को साफ करते-करते अस्पताल की बगल को डंपिंग साइट बना दिया गया। अस्पताल के पास फेंका गया कचरा यह कहानी बयां कर रहा है। जय¨सहपुर बाजार से रोज सफाई करने वाले सफाई कर्मी एकत्रित कचरे को अस्पताल के ठीक बगल में फेंक देते हैं। इससे यहां से पैदल गुजरने वाले लोगों को नाक ढककर जाना पड़ता है।

हैरानी की बात यह है कि अस्पताल प्रशासन भी इस ओर आंखें मूंदकर बैठा हुआ है। स्वच्छता अभियान की सरेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। कचरे का ढेर अगर इसी तरह बढ़ता रहा तो बदबू और प्रदूषण के चलते यहां से गुजरना भी मुश्किल हो जाएगा। लोग अकसर सुबह-शाम यहां से सैर को आते हैं। बाजार कमेटी ने बाजार की साफ सफाई का ठेका जिसको दिया है वह अकसर सहूलियत के चलते कूड़े को सड़क के किनारे फेंक जाता है। कई बार प्रशासन से भी लोगों ने इस मसले को उठाया, परंतु कोई असर नहीं हुआ। सड़क के साथ में खड्ड है। ऐसे में कूड़े के लिए उचित डं¨पग साइट बनाकर वहां फेंक जाना चाहिए। प्लास्टिक का उचित प्रावधान किया जाना चाहिए।

--------------

हर रोज सैर के लिए जाते हैं और जब इस स्थान से गुजरते हैं तो सड़ी हुई सब्जियों व कचरे की बदबू बेहाल कर देती है। प्रशासनिक अधिकारी भी यहां से गुजरते हैं, परंतु समस्या का कोई समाधान आज तक नहीं हुआ।

-रत्‍‌न सिंह।

----------------

कूड़ा कई सालों से यहीं फेंका जा रहा है। उचित डं¨पग साइट उपलब्ध न होने के चलते अन्यत्र जगह फेंकना मुश्किल है। कमेटी के पास कचरा प्रबंधन के साधन मौजूद नहीं हैं। अगर प्रशासन डं¨पग साइट उपलब्ध करवा देता है तो कचरे को वहीं फेंक जाएगा।

-अभिषेक सूद, प्रधान व्यापार मंडल।

----------------

बदबू के चलते लोगों को काफी परेशानी होती है। जब कूड़े को जलाया जाता है तो धुआं लोगों के घर के अंदर तक आ जाता है और हर रोज की समस्या है। व्यापार मंडल से इसे लेकर कई बार आपत्ति दर्ज करवाई पर आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।

-शुभम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.