पालमपुर, मनोज कुमार शर्मा। कोरोना वायरस ने जिंदगी जीने का सलीका और तरीका बदल दिया है। कोरोना से जंग के साथ जिंदगी की गाड़ी पटरी पर लाना बड़ी चुनौती है। लेकिन चुनौतियों से लडऩा भी लोगों ने सीख लिया है। पालमपुर में करीब 22 साल से चल रही मोबाइल फोन रिपेयर की दुकान की जगह प्रदेश का पहला ऐसा स्टोर खुला है, जहां हर तरह का सामान सैनिटाइज करवा सकते हैं। इसके लिए अल्ट्रा वायलेट (यूवी) चैंबर मशीन भी लगाई है। यहां अब कोरोना से लडऩे का सारा सामान बेचा जा रहा है।

कांगड़ा चाय के लिए विख्यात पालमपुर शहर में जसबिंदर सिंह दयाल टेक्नोलॉजी से लगाव की वजह से 22 साल पहले मोबाइल फोन के कारोबार से जुड़े थे। कोरोनाकाल में हिमाचल में कफ्र्यू के दौरान हालात चिंताजनक हुए तो दोस्त इंजीनियर सुभाष जगोता ने सलाह दी कि ऐसा कारोबार करते हैं जो अभी तक यहां नहीं है। विस्तार से बात हुई तो आइडिया जम गया। अब कारोबार खूब आगे बढ़ रहा है।

हर तरह का साजोसामान

कोरोना से निपटने या बचाव के लिए व्हाइटवे सैनिटाइजर्स शॉप में हर तरह का सामान उपलब्ध है जैसे एन 95, सॢजकल और थ्री लेयर मास्क, फेस शील्ड, पीपीई किट, सैनिटाइजर और घर साफ रखने के लिए सैनिटाइजर। सूती कपड़े के गमछों की बड़ी रेंज है और डिजाइन भी। अब कारोबार अन्य जिलों में भी बढ़ाने का विचार है।

यूवी ट्यूब मशीन से ऐसे करते हैं सैनिटाइज

जसबिंदर और सुभाष बताते हैं कि यूवी चैैंबर मशीन में केमिकल का उपयोग नहीं होता। मशीन में लगी ट्यूब से निकलने वाली किरणों से ही सैनिटाइज किया जाता है। इसलिए यह नुकसानदेह भी नहीं हैं। मैनेजर जितेंद्र कहते हैं कि दिन में करीब दो सौ से अधिक लोग बाजार से सामान खरीद यहां सैनिटाइज करवाने आते हैैं।

हर कुछ करवाएं सैनिटाइज

मशीन में आप इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, मोबाइल फोन, लैपटॉप, वॉलेट, पर्स, सब्जी, फल, समेत दैनिक इस्तेमाल होने वाला हर सामान सैनिटाइज किया जाता हैं। सब्जी और फलों को 30 सेकेंड तक मशीन में रखा जाता है जबकि अन्य सामान को 60 सेकेंड तक मशीन में सैनिटाइज करने के लिए रखा जाता है। प्रति बैग पांच रुपये लिए जाते हैैं।

इम्युनिटी बढ़ाने के उत्पाद भी

स्टोर में इम्युनिटी बढ़ाने के उत्पाद भी रखे गए हैं। हिमाचल में निर्मित देसी काढ़े के अलावा आयुर्वेदिक उत्पाद, जिनसे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है, भी उपलब्ध हैैं। कांगड़ा चाय और ग्र्रीन कॉफी भी यहां मिल जाएगी।

कारोबार को और आगे बढ़ाएंगे

कोरोना काल में कुछ ऐसा काम करने का मन बनाया, जो कोरोना के साथ जीने का मौका दे। अब इस कारोबार को आगे बढ़ाएंगे। -जसबिंदर सिंह दयाल, दुकान मालिक।

Posted By: Rajesh Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस