Move to Jagran APP

लेह मार्ग पर संभल कर करें सफर, दर्रों में जमने लगा है पानी

सामरिक दृष्टि से अति महत्वपूर्ण मनाली लेह मार्ग में अब सफर जोखिमभरा होने लगा है। बर्फबारी के बाद पारा लुढ़क गया है जिससे दर्रों में पानी जमने लगा है। अब इस मार्ग पर संभल कर सफर करने की जरूरत है।

By JagranEdited By: Richa RanaPublished: Fri, 30 Sep 2022 11:51 AM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2022 11:51 AM (IST)
लेह मार्ग पर संभल कर करें सफर, दर्रों में जमने लगा है पानी
सामरिक दृष्टि से अति महत्वपूर्ण मनाली लेह मार्ग में अब सफर जोखिमभरा होने लगा है।

मनाली,जागरण संवाददाता। सामरिक दृष्टि से अति महत्वपूर्ण मनाली लेह मार्ग में अब सफर जोखिमभरा होने लगा है। बर्फबारी के बाद पारा लुढ़क गया है जिससे दर्रों में पानी जमने लगा है। अब इस मार्ग पर संभल कर सफर करने की जरूरत है। हालांकि इस मार्ग पर पर्यटकों की आवाजाही कम हुई है लेकिन रौनक बरकरार है। लेह मार्ग के सफर में अटल टनल बनने के बाद रोहतांग दर्रे की दिक्कतों से छुटकारा मिल गया है लेकिन बारालाचा, तंगलंगला और लाचुंगला दर्रे में पानी व बर्फ जमना शुरू हो गई है जिससे सफर जोखिमभरा हो गया है।

loksabha election banner

लाहुल स्पीति प्रशासन ने लेह मार्ग पर सफर करने वालों के लिए समय सीमा निर्धारित की है। प्रशासन ने सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे के बीच दारचा व सरचू चैक पोस्ट से प्रवेश करने की बात कही है। प्रशासन ने वाहन चालकों को सलाह दी है कि मौसम की परिस्थितियों के हिसाब से ही मनाली की ओर दारचा और लेह को ओर उपसी से आगे बढ़ें। वाहन चालक नरेंद्र शर्मा, पलजोर, टशी व सुरेश ने बताया कि मनाली लेह मार्ग के उंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ व पानी जमने लगा है। उन्होंने कहा कि दिन के समय धूप निकलने पर सफर अभी सुरक्षित है। उन्होंने बताया कि पहले की अपेक्षा पर्यटक वाहनों की आमद घटी है लेकिन पर्यटकों का आना जाना लगा हुआ है।

उन्होंने बताया कि मनाली आने वाले पर्यटक भी शिंकुला व बारालाचा दर्रे को प्राथमिकता दे रहे हैं। बीआरओ अधिकारी ने बताया कि मनाली लेह सहित ग्राम्फु काजा, दारचा पददुम व तांदी संसारी मार्ग पर यातायात सुचारु रखने के यथासम्भव प्रयास किए जा रहे हैं। लाहुल स्पीति उपायक्त सुमित खिमटा ने कहा कि लेह मार्ग पर सफर करती बार प्रशासन द्वारा निर्धारित समय का पालन करें। उन्होंने कहा कि सरचू और दारचा में पुलिस जवान अभी तैनात हैं लेकिन फिर भी मौसम को ध्यान के रखकर ही इस मार्ग पर सफर करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.