मनाली, जागरण संवाददाता। Snowfall In Himachal, कुल्लू मनाली आने वाले पर्यटकों के लिए खुशखबरी है। बारालाचा व रोहतांग दर्रे सहित ऊंची चोटियों में बर्फ के फाहे गिरे हैं। पर्यटक रोहतांग दर्रे पर हुई ताजा बर्फबारी का दीदार कर सकेंगे। लेह जाते हुए बारालाचा दर्रे पर भी ताजा हिमपात से वादियां खूबसूरत दिख रही हैं। चोटियों पर हिमपात होने के बाद खिली धूप ने वादियों में चार चांद लगा दिए हैं। सुहावने मौसम में पर्यटक रोहतांग दर्रे का रुख कर रहे हैं। अटल टनल से होकर कुछ पर्यटक बारालाचा दर्रे के भी दीदार कर रहे हैं। मनाली लेह सहित समदो ग्राम्फू, दारचा पदुम व तांदी संसारी मार्ग में वाहनों की आवाजाही सुचारू है। लेकिन इन मार्गों पर अचानक होने वाली बर्फबारी राहगीरों पर भारी पड़ सकती है।

लाहुल की समस्त ऊंची पहाड़ियां भी बर्फ के फाहों से सराबोर हो गई हैं। मनाली की ओर से रोहतांग की ऊंची चोटियों सहित धुंधी जोत, मकरबेद-शिकरबेद, हनुमान टिब्बा, इंद्र किला, चंद्रखणी, भृगु व दशौहर की पहाडिय़ों सहित समस्त ऊंची चोटियों ने बर्फ की सफेदी ओढ़ी है। रोहतांग के उस पार लाहल घाटी सहित बारालाचा, शिंकुला जोत, कुंजंम जोत, छोटा व बड़ा शिघरी ग्लेशियर, लेडी ऑफ केलांग व नील कंठ की पहाडिय़ों सहित समस्त ऊंची चोटियां बर्फ की सफेदी से चमक उठी हैं।

मनाली के पर्यटन कारोबारियों ने पहाड़ों पर बिछी बर्फ की सफेदी को उम्मीद की बर्फ बताया है। पर्यटन कारोबारियों का कहना है कि पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से पर्यटन कारोबार बढ़ेगा। पिछले कुछ दिनों से मनाली में पर्यटकों की आमद बढ़ने लगी है। पर्यटन कारोबारी दीपक, डोले राज, किशन व वेद राम का कहना है कि कोरोना के कारण लंबे समय तक मंदी की मार झेली है। लेकिन दशहरा व दीवाली सीजन बेहतर रहने की उम्मीद है। बीआरओ कमांडर कर्नल उमा शंकर ने बताया बीआरओ के सभी मुख्य मार्गों में ट्रैफिक सुचारू है।

एसपी ने जारी की एडवायजरी

पुलिस अधीक्षक लाहुल स्‍पीति मानव वर्मा ने कहा सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है। कुंजुम दर्रा, बारालाचा और रोहतांग दर्रे पर कभी भी बर्फ गिर सकती है। घाटी में प्रतिकूल मौसम के कारण इन दर्रो पर ड्राइविंग की स्थिति अच्छी नहीं है। बेवजह यात्रा करने से बचें।

Edited By: Rajesh Kumar Sharma