Move to Jagran APP

केंद्रीय क्षेत्र के कामगारों का बढ़ाए जाने पर बोले अनुराग ठाकुर धन्‍यवाद प्रधानमंत्री जी

केंद्रीय क्षेत्र में 1.5 करोड़ से अधिक कामगारों का परिवर्तनीय महंगाई भत्ता (वेरिएबल डीए) 105 रुपये से बढ़ाकर 210 रुपये प्रति महीना कर दिया गया है। केंद्रीय वित्त एवं कंपनी मामले राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट किया है।

By Vijay BhushanEdited By: Published: Sat, 22 May 2021 05:54 PM (IST)Updated: Sat, 22 May 2021 05:54 PM (IST)
केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर का फाइल फोटो। जागरण आर्काइव

धर्मशाला, जेएनएन। केंद्रीय क्षेत्र में 1.5 करोड़ से अधिक कामगारों का परिवर्तनीय महंगाई भत्ता (वेरिएबल डीए) 105 रुपये से बढ़ाकर 210 रुपये प्रति महीना कर दिया गया है। केंद्रीय वित्त एवं कंपनी मामले राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट किया है।

loksabha election banner

बकौल अनुराग,' केंद्र सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में किसानों व कामगारों  के कल्याण के लिए कार्यरत रही है । कोरोना आपदा के इस कठिन समय में कामगारों को आर्थिक रूप से समस्या ना आने पाए इस दिशा में मोदी सरकार ने केंद्रीय क्षेत्र में 1.5 करोड़ से अधिक कामगारों के परिवर्तनीय महंगाई भत्ता (वेरिएबल डीए) 105 रुपये से बढ़ाकर 210 रुपये प्रति महीना करने का निर्णय लिया है । यह वृद्धि एक अप्रैल, 2021 से लागू होगी। इससे केंद्रीय क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों और कामगारों का न्यूनतम वेतन की दर में भी वृद्धि होगी जिस से केंद्र सरकार के विभिन्न अनुसूचित रोजगारों से जुड़े कर्मचारियों को लाभ मिल सकेगा। भत्‍ते में बढ़ोतरी से उन्हें इस महामारी के मुश्किल वक्त में मदद मिलेगी।

ठाकुर के मुताबिक, मोदी सरकार द्वारा मनरेगा को सुव्यवस्थित ढंग से चलाने व इसके लिए बढ़ाकर बजट देने का नतीजा है कि कोविड महामारी के बीच मई 2021 में अब तक मनरेगा के तहत 1.85 करोड़ लोगों को काम दिया मिला। ये मई 2019 की समान अवधि में दिये गए काम से 52 प्रतिशत ज्यादा है। वित्त वर्ष 2021-22 में 13 मई 2021 तक मनरेगा के तहत 2.95 करोड़ लोगों को काम दिया जा चुका है, जिसमें 5.98 लाख संपत्तियां पूरी हुईं और 34.56 करोड़ श्रमिक-दिवस कार्य उत्पन्न हुए। 20 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में लॉकडाउन और इसकी वजह से लोगों, मशीनों और सामग्री की उपलब्धता में मुश्किलों के बावजूद प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत इस साल अबतक बीते 3 साल की इसी अवधि की तुलना में सबसे ज्यादा सड़कों का निर्माण हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.