जागरण संवाददाता, धर्मशाला : कांगड़ा जिले में बरसात के दौरान किसी भी आपदा से निपटने के लिए 15 करोड़ 31 लाख रुपये सभी एसडीएम को जारी किए गए हैं। प्रभावितों के शीघ्र पुनर्वास के लिए भी कदम उठाए जाएंगे। नुकसान के आकलन के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। यह जानकारी उपायुक्त कांगड़ा डा. निपुण जिदल ने दी।

वीरवार को उन्होंने धर्मशाला उपमंडल के तहत चैतडू, लोअर चैतडू, मनेड़, बगली व पासू में राहत व पुनर्वास कार्यों का जायजा लिया। साथ ही चैतडू शीला मार्ग की मरम्मत के लिए कदम उठाने के लिए कहा। इस दौरान उपायुक्त ने बारिश से प्रभावित लोगों से बातचीत भी की तथा उनकी समस्याओं का शीघ्र निपटारा सुनिश्चित करने के लिए कहा। डा. निपुण जिदल ने कहा कि बेघर हुए लोगों के पुनर्वास के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। प्रभावितों के लिए बगली में रिलीफ कैंप स्थापित किया गया है। यहां लोगों के लिए ठहरने व भोजन की व्यवस्था की गई है। शाहपुर के राजोल में गज खड्ड के बहाव को बदलने के लिए दस लाख रुपये लोक निर्माण विभाग को दिए हैं। जिला स्तर पर पुनर्वास और राहत कार्यों की सुचारू मानिटरिग की जा रही है। डा. निपुण जिदल ने कहा कि आपदाओं से निपटने के लिए जिला व उपमंडल स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं और मानसून सीजन में ये 24 घंटे खुले रहेंगे। आपदा की स्थिति में जिला मुख्यालय कंट्रोल रूम के टोल फ्री नंबर 1077 पर संपर्क कर सकते हैं।

........................

अनूही में क्षतिग्रस्त मार्ग किनारे लगेंगे डंगे

संवाद सहयोगी, कोटला : अनूही में मूसलधार बारिश से हुए नुकसान की भरपाई के लिए विभाग को उचित कदम उठाने के दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। विधायक अर्जुन ठाकुर ने वीरवार को घटनास्थल का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने लोक निर्माण विभाग को बही सड़क के किनारे डंगे लगाने के आदेश दिए। दैनिक जागरण ने 17 जुलाई के अंक में बारिश से बही कुठेड़-अनुही सड़क शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था। विधायक अर्जुन सिंह ने कहा कि अनूही गांव के लगभग 60 घरों के लिए यह रास्ता जाता है। विधायक अर्जुन सिंह ने शीघ्र मार्ग को दुरुस्त करने का निर्देश दिया।

.......................

चलती कार पर गिरी मकान की दीवार, महिला घायल

संवाद सहयोगी, जयसिंहपुर : जयसिंहपुर बाजार में वीरवार को चलती कार पर कच्चे मकान की दीवार गिर गई। हादसे में कार में सवार महिला घायल हुई है और गाड़ी को भी नुकसान हुआ है। कच्चे मकान का एक हिस्सा पिछले दिनों मूसलधार बारिश के कारण गिर गया था। वीरवार को मजदूर मकान के बाकी हिस्से को गिरा रहे थे कि दोपहर बाद करीब तीन बजे सड़क के साथ लगती दीवार चलती कार पर गिर गई। महिला को गंभीर चोटें लगी हैं।