Move to Jagran APP

अब मशीन बताएगी आपको चश्मा लगेगा या नहीं

आपकी आंखों को चश्मे की जरूरत है या नहीं इसकी जांच के लिए पहले आपको हिमाचल से बाहर बड़े महानगरों में जाना पड़ता था। अब आपको यह सुविधा हिमाचल में ही मिलेगी।

By Edited By: Published: Wed, 29 May 2019 09:24 PM (IST)Updated: Thu, 30 May 2019 03:41 PM (IST)
अब मशीन बताएगी आपको चश्मा लगेगा या नहीं
अब मशीन बताएगी आपको चश्मा लगेगा या नहीं

पालमपुर, शारदाआनंद गौतम। आपकी आंखों को चश्मे की जरूरत है या नहीं, इसकी जांच के लिए पहले आपको हिमाचल से बाहर बड़े महानगरों में जाना पड़ता था। अब आपको यह सुविधा हिमाचल में ही मिलेगी। यह संभव हुआ है मारंडा स्थित रोटरी आइ हॉस्पिटल की बदौलत। अस्पताल में इस अत्याधुनिक मशीन को स्थापित किया है और यह आंखों की जांच कर रिपोर्ट देगी कि आपको चश्मे की आवश्यकता है या नहीं। अमूमन कई लोग ऐसे हैं जो चश्मे को पहनना पसंद नहीं करते हैं।

loksabha election banner

लिहाजा वे चश्मे की जगह आंखों में लैंस डाल लेते हैं पर इनकी सौ फीसद शुद्धता जांचने की सुविधा हिमाचल में नहीं थी। आंखों के उपचार के लिए उत्तर भारत में मशहूर रोटरी आइ अस्पताल मारंडा ने इस मशीन को मंगवाकर प्रदेश की जनता को सुविधा प्रदान की है। 30 लाख की कीमत वाली ऑप्टिकल बायोमीटर मशीन को जापान से मंगवाया है। अस्पताल के लीड ऑप्टोमेडिस्ट संदीप जैन ने बताया कि मशीन आंखों में डाले जाने वाले लैंस की शुद्धता को सौ फीसद बताती है। साथ ही यह भी जांच करती है कि चश्मे की जरूरत है या नहीं। उन्होंने बताया कि इससे पहले संस्थान में आंखों की जांच के लिए मरीज को लैटाना पड़ता था पर अब बैठे-बैठे ही आंखों की जांच करवा सकता है। देश के चुनिंदा अस्पतालों में यह मशीनें लगाई गई हैं।

उधर, अस्पताल के प्रशासनिक अधिकारी राघव शर्मा ने बताया कि हिमाचल में इस तरह की यह पहली मशीन है। उन्होंने कहा कि संस्थान का प्रयास है कि गुणवत्ता से किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा और लोगों को बेहतर सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। क्या है ऑप्टिकल बायोमीटर जापान की तकनीक से तैयार यह मशीन पूरी तरह से ऑटोमैटिक है। मशीन के माध्यम से आंखों की पुतलियों की जांच कर रिपोर्ट दी जाती है। मशीन कंप्यूटर के माध्यम से आंखों की जांच करती है और इससे यह पता चलता है कि आंखों को चश्मे की आवश्यकता है या नहीं। मोतिया¨बद की भी जांच की जाती है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.