Move to Jagran APP

धर्मशाला में जल्द बनेगा स्मार्ट रोड

धर्मशाला शहर में जल्द धरातल पर स्मार्ट रोड दिखेगा। शिक्षा बोर्ड से बस स्टैंड तक स्मार्ट रोड बनाए जाने की दिशा में धर्मशाला स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने टेंडर प्रक्रिया को अंजाम दे दिया है और अब काम अवार्ड होना शेष है।

By Richa RanaEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 11:35 AM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 11:35 AM (IST)
धर्मशाला में जल्द बनेगा स्मार्ट रोड
शिक्षा बोर्ड से बस स्टैंड तक स्मार्ट रोड बनाया जाएगा।

धर्मशाला, राजेंद्र डोगरा। धर्मशाला शहर में जल्द धरातल पर स्मार्ट रोड दिखेगा। शिक्षा बोर्ड से बस स्टैंड तक स्मार्ट रोड बनाए जाने की दिशा में धर्मशाला स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने टेंडर प्रक्रिया को अंजाम दे दिया है और अब काम अवार्ड होना शेष है। वर्क अवार्ड होते ही स्मार्ट रोड निर्माण की दिशा में काम शुरू हो जाएगा। स्मार्ट रोड निर्माण में करीब 40 करोड़ के लगभग धनराशि स्मार्ट सिटी के तहत खर्च होगी। जिसमें सिविल वर्क धर्मशाला स्मार्ट सिटी लिमिटेड स्वयं करवाएगी जबकि अन्य कार्यों को संबंधित एजेंसियों में विद्युत बोर्ड, जल शक्ति विभाग व बीएसएनएल करेगा। जिसके लिए उपरोक्त एजेंसियों को स्मार्ट सिटी की ओर से धनराशि भी जारी कर दी गई है।

loksabha election banner

तीन किलोमीटर बनेगा स्मार्ट रोड

शिक्षा बोर्ड से बस स्टैंड तक 2.75 किलोमीटर जबकि 250 मीटर कचहरी के साथ लगता एक छोटा लिंग रोड कचहरी टू-शिक्षा बोर्ड भी स्मार्ट बनाया जाएगा।

ये भी होगा

स्मार्ट रोड में यूनिक बाउंडरी बॉल लगेगी। जिसमें दोनों तरफ की चारदीवारियों को भी नए सिरे से बनाने की योजना है। जिसमें बाद में कांगड़ा पेंटिंग से संबंधित चित्रकला का नमूना भी पर्यटकों को देखने को मिलेगा।


दोनों तरफ बनेंगे फुटपाथ व कंकरीट चैनल

स्मार्ट रोड के दोनों तरफ पैदल आवाजाही के लिए फुटपाथ बनेंगे। जिसके नीचे से बीएसएनएल की केबल व जल शक्ति विभाग की पेयजल पाइपें गुजरेंगी। वहीं कंकरीट चैनल यानी डक भी बनेगी। जिसमें विद्युत बोर्ड की दोनों तरफ यानी एचटी और एलटी लाइनें भूमिगत होंगी। सबसे बड़ा लाभ यहां यह होगा कि स्मार्ट रोड के तहत जहां सड़क किनारे कोई भी विद्युत पोल नहीं दिखेगा, वहीं जितने भी ट्रांसफार्मर हैं वह भी स्तरोन्नत होंगे। जिसके बाद एलइडी लाइटें लगेंगी। इसके अलावा क्षेत्रीय अस्पताल के पास भूमिगत पार्क भी बनेगा।

प्रदीप ठाकुर सीइओ कम एमडी धर्मशाला स्मार्ट सिटी लिमिटेड का कहना है कि स्मार्ट रोड निर्माण को लेकर बीओडी से सैद्धांतिक मंजूरी मिलने के बाद टेंडर प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है और जल्द ही वर्क अवार्ड होगा। जिसके बाद स्मार्ट रोड निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा। हालांकि इसके लिए अब कुछ समय और लोगों को इंतजार करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.