Move to Jagran APP

नशे से स्थिति और बिगडऩे से पहले खोलें आंखें : शांता

dainik jagran anti drugs campaign सांसद शांता कुमार ने दैनिक जागरण के नशे के खिलाफ अभियान के दौरान सबको अपनी आंखें खोलने की बात कही।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Mon, 18 Mar 2019 05:30 PM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2019 05:41 PM (IST)
नशे से स्थिति और बिगडऩे से पहले खोलें आंखें : शांता

धर्मशाला, जेएनएन। नशा सरकार व समाज के दोनों के लिए एक बड़ा संकट है। यह दोनों ही वर्ग एक दूसरे को देख इसलिए आंखें मूंद सोते रहे कि मैं नहीं वह करेगा, और जब उनकी आंखे खुलें तो यह सामने आए कि अब आगे कुछ बचा ही नहीं है। इस आने वाली स्थिति से पहले यह जरूरी है कि हम सब अपनी आंखों को खोलें।

loksabha election banner

पूर्व मुख्यमंत्री एवं सांसद शांता कुमार शरण कॉलेज ऑफ एजुकेशन फॉर वुमेन घुरकड़ी मटौर में दैनिक जागरण के अभियान जिंदगी चुनिए नशा नहीं के तहत बेहतर कार्य करने वाली शख्सियतों के सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। शांता कुमार ने कहा चाहे वह सरकार हो या फिर समाज हर किसी को एकजुट होकर नशे के खिलाफ जंग लडऩी होगी। इस जंग के लिए एक दूसरे का मुंह न देखते रहें।

उन्होंने कहा कि विवेक के बिना विज्ञान अधूरा है, क्योंकि आज विज्ञान भी बिना ज्ञान के ज्यादा विनाश कर रहा है। बच्चों में बिना मतलब के मोबाइल व टीवी का उपयोग भी उनकी आदतों को बिगाड़ रहा है। ऊपर से उनमें संस्कारों की कमी इस समस्या को और भी बढ़ा रही है। समाज संस्कार विहिन हो रहा है और इसका सीधा असर भी आज बच्चों पर पड़ रहा है, जिसका यह परिणाम भी है कि बच्चे नशे की लत में पड़ कर अपनी जिंदगी को भी खराब कर अपने सुनहरे भविष्य को भी खराब कर रहे हैं। शांता कुमार ने नशे को जड़ से खत्म करने के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी को लेकर भी राजनीति से जुड़े लोगों पर प्रहार किया। बकौल शांता राजनीति आज देश के लिए नहीं केवल वोट के लिए ही सीमित होकर रह गई है। लेकिन हमें अपनी इस धारणा को बदलना होगा तभी हम एक नशा मुक्त समाज की परिकल्पना कर सकते हैं।

शांता कुमार ने दैनिक जागरण के इस अभियान को लेकर अपनी ओर से बधाई देते हुए नशे के खात्मे को लेकर एक जनमत जागृत करने का आग्रह भी किया। कार्यक्रम के दौरान दैनिक जागरण के राज्य संपादक नवनीत शर्मा ने इस अभियान को लेकर तीन महीने में किए गए कार्यों को सबके समक्ष रखा। उन्होंने कहा किस तरह से संस्थान ने नशे पर प्रहार किया है, जिसमें नशे से जुड़े हर मामले को उजागर किया गया और आम लोगों को भी इस अभियान का हिस्सा बनाया। आमजन की सहभागिता सुनिशचित कर नशे के खात्मे के लिए कदम उठाए गए। अभी इस अभियान का समापन नहीं है, इसके दूसरे चरण में नशे की लत में पड़े युवाओं के पुर्नवास को लेकर पर जमीनी स्तर पर कार्य किया जाएगा। दैनिक जागरण के महाप्रबंधक रणदीप सिंह ने भी इस अभियान को लेकर चलाई गई गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने इस अभियान को सफल बनाने व कार्यक्रम में मौजूद सभी का धन्यवाद भी किया। इससे पूर्व कॉलेज की बीएड छात्राओं ने नशे को लेकर एक लुघ नाटक भी प्रस्तुत किया।

युवाओं को देना होगा साथ : डॉ. राजेश

कार्यक्रम के विशेष अतिथि बालाजी अस्पताल के एमडी एवं अध्यक्ष ऑल इंडिया प्रोफेशनल कांग्रेस डॉ. राजेश शर्मा ने कहा कुछ वर्षों में नशे का प्रचलन बढ़ा है। इसके पीछे सीधा सा कारण हमारे गिरते नैतिक मूल्य हैं। संस्कारों की नींव हमारा परिवार होता है, लेकिन आज के इस बदले इस परिवेश में ऐसा कुछ नहीं रह गया है। हम अपने संस्कारों को भूलते जा रहे हैं, जिसका आज यह परिणाम भी है कि युवा पीढ़ी अपने परिवार से अलग थलग रहकर नशे की ओर अपने कदम बढ़ा रही है। हमारे परिवार मजबूत होंगे तो ऐसी दिक्कतें भी सामने नहीं आएंगी। जीवन में किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए दो रास्ते होते हैं, जिसमें एक लंबा रास्ता सच्चाई का होता है और एक छोटा रास्ता झूठ का। लेकिन देखने वाली बात यह है कि हम कौन सा रास्ता चुनते हैं। हालात कुछ भी बने लेकिन इन हालातों में हमें भटकना नहीं है, और खुद का साथ खुद को ही देना होगा। युवाओं से भी अनुरोध है कि अगर उनका साथी कहीं नशे की गिरफ्त में है तो उसके अभिभावकों को भी जरूर बताएं ताकि वक्त रहते उसे संभाला जा सके।

युवा पीढ़ी भी उठाए बीड़ा : सैणी

कार्यक्रम के विशेष अतिथि शरण कालेज ऑफ एजुकेशन फॉर वुमेन व स्कॉलर्स इंटरनेशन स्कूल के संस्थापक चेयरमैन एचके चांद सैणी ने कहा सामाजिक कुरीतियों को लेकर दैनिक जागरण द्वारा एक अच्छी पहल शुरू की गई है। यह हम सभी का कर्तव्य भी बनता है कि नशे के खात्मे के लिए हम सभी एकजुट हों। एकजुटता से ही हम नशे की इस बीमारी को जड़ से खत्म कर सकते हैं। युवा पीढ़ी भी नशे को खत्म करने को लेकर बीड़ा उठाएं। क्योंकि युवा पीढ़ी ही नशे की चपेट में आकर अपनी जिंदगी को खत्म कर रही है, जो कि एक ङ्क्षचता का विषय है। युवा ही कल देश का भविष्य हैं और यही युवा आज नशे की लत में पड़कर अपनी जिंदगी को खत्म कर लेंगे तो कल देश का क्या होगा।

ये हुए सम्मानित

समारोह में कांगड़ा जिला पुलिस के नॉरकोटिक्स विभाग के इंस्पेक्टर मनोज कुमार, एएसआइ करतार ङ्क्षसह, हेड कॉस्टेबल दीपक कुमार, कांस्टेबल मोहम्मद असलम, रामलीला कमेटी कंंडवाल के सदस्य अजय व आशीष ठाकुर सहित गगरेट के सहयोगी अविनाश विद्रोही को शांता कुमार ने दैनिक जागरण की ओर से पुरस्कृत किया।

ये रहे मौजूद

कार्यक्रम में शरण कालेज ऑफ एजुकेशन फॉर वुमेन की प्राचार्य सुमन शर्मा, दैनिक जागरण के ब्रांड प्रबंधक अरविंद शर्मा, बीएड प्रशिक्षु छात्राए, कॉलेज स्टाफ मौजूद रहा। कार्यक्रम में मंच का संचालन अंजना शर्मा द्वारा किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.