Move to Jagran APP

10 किलोमीटर के दायरे में स्कूलों का होगा एक कलस्टर, नई शिक्षा नीति के तहत प्रावधान; प्रधानाचार्य देखेंगे व्यवस्था

Schools Cluster हिमाचल में नई शिक्षा नीति को लागू होने के बाद शैक्षणिक ढांचा पूरी तरह से बदल जाएगा। प्रदेश में चल रहे छोटे छोटे स्कूलों को मिलाकर एक कलस्टर बनाया जाएगा।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 04:49 PM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 04:49 PM (IST)
10 किलोमीटर के दायरे में स्कूलों का होगा एक कलस्टर, नई शिक्षा नीति के तहत प्रावधान; प्रधानाचार्य देखेंगे व्यवस्था
10 किलोमीटर के दायरे में स्कूलों का होगा एक कलस्टर, नई शिक्षा नीति के तहत प्रावधान; प्रधानाचार्य देखेंगे व्यवस्था

शिमला, अनिल ठाकुर। हिमाचल में नई शिक्षा नीति को लागू होने के बाद शैक्षणिक ढांचा पूरी तरह से बदल जाएगा। प्रदेश में चल रहे छोटे छोटे स्कूलों को मिलाकर एक कलस्टर बनाया जाएगा। यानी स्कूल तो अलग-अलग चलेंगे। लेकिन इनकी प्रशासनिक व्यवस्था कलस्टर स्कूल के प्रधानाचार्य के पास होगी। नई शिक्षा नीति के तहत इस व्यवस्था को लागू किया जा रहा है। 5 से 10 किलोमीटर के दायरे में आने वाले स्कूलों का एक कलस्टर बनाया जाएगा। इसमें करीब 5 से 6 स्कूल आएंगे।

loksabha election banner

कलस्टर स्कूल वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला को बनाया जाएगा। कलस्टर स्कूल का प्रधानाचार्य सभी स्कूलों में प्रशासनिक व्यवस्था को देखेगा। बीते रोज राज्य सचिवालय में नई शिक्षा नीति को लेकर टास्क फोर्स की बैठक में इस पर चर्चा की गई। टास्क फोर्स के सदस्यों ने इस व्यवस्था को लागू करने के लिए अपने सुझाव दिए हैं। स्कूल में शिक्षक लंबी छुट्टी पर जाता है या किसी विषय का शिक्षक सेवानिवृत्‍त हो गया है या तबादला हो गया है तो कलस्टर स्कूल के प्रधानाचार्य ही वैकल्पिक व्यवस्था तैयार करेंगे। यानी दूसरे स्कूलों से शिक्षकों को अस्थायी तौर पर उस स्कूल का कार्यभार तब तक सौंपा जा सकता है जब तक वहां पर नए शिक्षक की तैनाती नहीं हो जाती। इसके लिए निदेशालय को प्रस्ताव भेजने की भी जरूरत नहीं होगी। अपने स्तर पर यह निर्णय लिया जा सकता है।

कॉलेजों में भी कलस्टर बनाने की योजना

नई शिक्षा नीति के तहत कॉलेजों का प्रारूप भी बदल जाएगा। कॉलेज अपने स्तर पर डिग्रियां दे सकेंगे। हिमाचल में चूंकि कॉलेजों में छात्रों की संख्या काफी कम है। ऐसे में कॉलेज स्तर पर भी कलस्टर बनाने की तैयारी है। नई शिक्षा नीति को लेकर हुई बैठक में इस मसले पर भी चर्चा की गई है।

ये हैं शिक्षण संस्थान

हिमाचल में 10,721 प्रारंभिक पाठशालाएं हैं। 150 के करीब स्कूल ऐसे हैं जिनमें 10 व इससे कम छात्र हैं। इसके अलावा 1872 वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाएं, 929 उच्च पाठशालाएं हैं। इसके अलावा 1511 निजी वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाएं, 129 कॉलेज, 71 निजी बीएड कॉलेज, 54 प्राइवेट कॉलेज और 17 निजी विश्वविद्यालय हैं।

पांच से सात स्‍कूलों का कलस्‍टर बनेगा

सचिव शिक्षा राजीव शर्मा का कहना है नई शिक्षा नीति के तहत आने वाले दिनों में कई तरह के बदलाव किए जाएंगे। कलस्टर स्कूल कांसेप्ट को लागू किया जाएगा। पांच से 7 स्कूलों को एक कलस्टर के अधीन लाया जाएगा। इस पर अभी चर्चा चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.