सोलन, सुनील शर्मा। केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन सीडीएससीओ द्वारा जारी ड्रग अलर्ट में देश के विभिन्‍न राज्‍यों में निर्मित अलग अलग कंपनियों की 59 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। इनमें देश की कुछ नामी कंपनियों में निर्मित हैंड सैनिटाइजर सहित जीवनरक्षक दवाओं के सैंपल भी फेल पाए गए हैं। हैंड सैनिटाइजर निर्माता कुछ कंपनियां दिल्ली और कुछ पंजाब राज्य से संबंधित हैं। इसी के साथ हिमाचल के कालाअंब में स्थापित डिजिटल विजन कंपनी में निर्मित पैरासिटामोल की कोल्ड बेस्ट सिरप के आठ अलग अलग सैंपल भी खरे नहीं पाए गए हैं। देश की 59 दवाओं में 23 दवाएं हिमाचल के उद्योगों में तैयार की गई हैं।

केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन ने सभी राज्‍यों को ड्रग अलर्ट की कॉपी जारी करते हुए उचित दिशा निर्देश जारी किए हैं। राज्‍यों की अथाॅरिटी ने संबंधित दवा उद्योगाें को जवाब देने के लिए नोटिस जारी कर दिए हैं और खराब माल को वापस मंगवाकर नष्‍ट करने के आदेश जारी किए हैं। हिमाचल समेत जम्मू, पंजाब, केरल, महाराष्ट्र, नागपुर, अहमदाबाद, गुजरात, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, जयपुर व दिल्ली के कुछ उद्योगों में बनी दवाओं की गुणवत्ता पर भी सवाल उठे हैं।

नकली हैंड सैनिटाइजर से कोरोना के खिलाफ जंग

देश में कोरोना वायरस से निपटने के लिए हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया जा रहा है, लेकिन देश में ही ऐसे भी उद्योग हैं, जो हैंड सैनिटाइजर में ही गड़बड़ करने से बाज नहीं आ रहे हैं। देश के करीब छह तरह के हैंड सेनीटाइजर में अल्कोहल की मात्रा दर्शाई गई मात्रा से आधी और कुछ में आधी से भी कम डाली गई है। ऐसे में कीटाणुओं को नष्ट करने वाले यह हैंड सैनिटाइजर अब सवालों के घेरे में आ गए हैं। देश की हाई टेक इंटरनेशनल में निर्मित विरो रब हैंड सैनिटाइजर, दिल्ली के बवाना स्थित कंपनी में निर्मित फील गुड हैंड सैनिटाइजर, बांड इंस्टेंट हैंड सैनिटाइजर, लेमिन सेलो हैंड सैनिटाइजर, अलेक्स हैंड सैनिटाइजर के सैंपल फैल हुए हैं।

हिमाचल के इन उद्योगों की दवा के सैंपल फेल

सिरमौर जिला के डिजिटल विजन उद्योग में निर्मित पैरासिटामोल का कोल्ड बेस्ट पीसी सिरप के आठ सैंपल, जो सर्दी जुकाम खांसी के लिए अारामदायक होता है का सैंपल फेल हुआ है। इसके अलावा मेडिपोल फार्मासीयूटिकल बद्दी में निर्मित दवा के भी चार अलग अलग सैंपल फैल हुए हैं नाहन की एसबीएस बायोटेक, ओरिसन फार्मा इंटरनेशनल कालाअंब सिरमौर, नूतन फार्मासीयूटिकल बरोटीवाला, लैबोरेट फार्मासीयूटिकल सिरमौर, स्विसकेम हेल्थकेयर ऊना के दो, एएनजी लाइफ साइंस नालागढ़, पुष्कर फार्मा कालाअंब, हॉस्टेस बायोटेक ऊना, मनीष फार्मासीयूटिकल कसौली के दो सैंपल फैल पाए गए हैं।

सिरमौर की कंपनी सील

स्टेट डिप्टी ड्रग कंट्रोलर मनीष कपूर ने बताया हिमाचल के सिरमौर स्थित डिजिटल विजन कंपनी को पहले ही सील किया जा चुका है। इसके अलावा अन्‍य संबंधित कंपनियों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं और उनसे इसका जवाब मांगकर आगामी कार्रवाई को सुनिश्चित बनाया जाएगा।

Posted By: Rajesh Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस