Move to Jagran APP

सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए रोटरी क्लब लड़ेगा लड़ाई

सर्वाइकल कैंसर (बच्चेदानी का कैंसर) से महिलाओं को बचाने के लिए रोटरी क्लब ने बीड़ा उठाया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Jul 2020 10:55 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2020 06:17 AM (IST)
सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए रोटरी क्लब लड़ेगा लड़ाई

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : सर्वाइकल कैंसर (बच्चेदानी का कैंसर) से महिलाओं को बचाने के लिए रोटरी क्लब ने बीड़ा उठाया है। इस संबंध में रोटेरियन डॉ. हरमीत कौर ने धर्मशाला रोटरी क्लब के सदस्यों के साथ गूगल मीट पर ऑनलाइन चर्चा कर जानकारी दी।

loksabha election banner

डॉ. हरमीत कौर ने कहा कि लोगों को कैंसर के संबंध में मिथकों को दूर करना चाहिए और कैंसर का पता लगाने, डायग्नोसिस और उपचार के लिए तेजी से कदम उठाने चाहिए। कैंसर कई अन्य कारकों जैसे प्रदूषण, अनहेल्दी लाइफ स्टाइल, कीटनाशकों व रसायनों के कारण भी हो सकता है।

उन्होंने बताया 15 से 40 वर्ष की आयु में भारतीय महिलाओं में कैंसर से होने वाली मौत का दूसरा सबसे आम कारण सर्वाइकल कैंसर के रूप में उभरा है। अगर समय पर इलाज शुरू हो जाए तो इस रोग से मुक्ति पाई जा सकती है। कैंसर से संबंधित कुल मौतों का 11.1 प्रतिशत कारण सर्वाइकल कैंसर ही है। यह स्थिति और भी खराब इसलिए हो जाती है क्योंकि देश में मात्र 3.1 प्रतिशत महिलाओं की इस हालत के लिए जांच हो पाती है। बाकी महिलाएं खतरे के साये में ही रहती हैं।

यह कैंसर ज्यादातर मानव पैपीलोमा वायरस या एचपीवी के कारण होता है। कैंसर का स्क्रीनिग (पैप परीक्षण) द्वारा पता लगाया जा सकता है। इसे टीकाकरण व आधुनिक स्क्रीनिग तकनीक से रोका जा सकता है। उन्होंने बताया कि कैंसर का उपचार कई कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें सर्जरी, विकिरण, कीमोथेरेपी शामिल है। भारत में अभी सिर्फ सिक्किम राज्य में इस पर रोक लगाई जा सकी है। कई सरकारी संस्थानों में मार्केट से कम रेट पर इसकी वैक्सीन उपलब्ध है।

रोटरी क्लब धर्मशाला के अध्यक्ष रोटेरियन मिलाप नेहरिया ने बताया कि रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3070 और रोटरी क्लब ऑफ धर्मशाला सर्वाइकल कैंसर पर जागरूकता अभियान करने के लिए प्रतिबद्ध है। जनवरी 2021 से हिमाचल प्रदेश, जम्मू और पंजाब में 1000 लड़कियों का टीकाकरण करने की योजना बना रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.