नूरपुर, संवाद सहयोगी। वन, युवा सेवाएं एवम खेल मंत्री राकेश पठानिया ने शनिवार को सिविल अस्पताल नूरपुर में पीएम केयर्स फंड से 2.15 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पीएसए आक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया। इस दौरान राकेश पठानिया ने अस्पताल में अतिरिक्त नए इमरजेंसी वार्ड का भी लोकार्पण किया। राकेश पठानिया ने इस मौके पर कहा कि 1000 एलपीएम क्षमता के इस प्लांट के बनने से 110 बिस्तरों पर मरीजों को 24 घण्टे आक्सीजन की सुविधा मिलेगी। जिससे अब किसी भी मरीज को आक्सीजन संबंधी कोई भी दिक्कत नहीं रहेगी।

उन्होंने बताया कि अस्पताल में डेढ़ करोड़ रुपये की लागत से न्यू ओपीडी ब्लाक तथा इमरजेंसी वार्ड का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें से प्रथम चरण में इमरजेंसी वार्ड जनता को समर्पित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि अस्पताल में बाशरूम के निर्माण के लिए डेढ़ करोड़ रुपये की राशि जारी करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जल्द ही बाशरूम का निर्माण कार्य शुरू होगा। उन्होंने कहा कि बाशरूम परिसर के बाहर बनने से अस्पताल स्वच्छ रहेगा। पठानिया ने कहा कि 15 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले मातृ-शिशु ब्लाक का 95 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है तथा शेष कार्य को पूरा कर इसे शीघ्र जनता को समर्पित कर दिया जाएगा। राकेश पठानिया ने बताया कि नूरपुर अस्पताल में बिस्तरों की संख्या को बढ़ा कर 200 तक किया गया है।

उन्होंने बताया कि अस्पताल के लिए स्वीकृत डाक्टरों तथा अन्य श्रेणियों के पदों के सृजन के साथ इन्हें प्राथमिकता पर भरा जा रहा है। उन्होंने बताया कि नूरपुर अस्पताल में सीटी स्कैन, डायलिसिस, सफाई मशीन, आधुनिक किस्म की लांड्री मशीन की सुविधा उनके द्वारा ही उपलब्ध करवाई जा चुकी है। जबकि पीएसए ऑक्सीजन प्लांट तथा इमरजेंसी वार्ड की सौगात आज जनता को दी गई है। उन्होंने पीएसए आक्सीजन प्लांट की सौगात देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का रूप से आभार व्यक्त किया। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. गुरदर्शन गुप्ता, एसडीएम अनिल भारद्वाज, डीएसपी सुरेंद्र शर्मा, ज़िला स्वास्थ्य अधिकारी डा विक्रम कटोच, चिकित्सा अधीक्षक डा सुशील शर्मा, नगर परिषद अध्यक्ष अशोक शर्मा , प्रदेश भाजयुमो सचिव भवानी पठानिया लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता जेएस राणा, जल शक्ति विभाग के एसडीओ देविंद्र राणा , नगर पार्षद अंशुल कोरला व अश्वनी डफ्फ़ा सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Edited By: Richa Rana