शिमला, जागरण संवाददाता। President Himachal Visit, राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द आज हिमाचल प्रदेश के चार दिवसीय प्रवास पर शिमला पहुंचे। दोपहर 12 बज कर 10 मिनट पर  सेना के हेलिकाप्टर से वह अनाडेल हेलीपैड पर पहुंचे। हेलीपैड से लेकर सिसिल होटल तक कड़ा सुरक्षा पहरा रहा। सड़क किनारे खुली दुकानों को भी कुछ देर के लिए बंद कर दिया गया। राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व मंत्रियों ने उनका स्वागत किया। इसके अलावा शिमला नगर निगम की महापौर सत्या कौंडल, आर्टटैक के लेफ्टिनेंट जनरल राज शुक्ला, मुख्य सचिव राम सुभाग सिंह, सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव देवेश कुमार अनाडेल हेलीपैड पर मौजूद थे।

यहां से कड़ी सुरक्षा के बीच राष्ट्रपति का काफिला चौड़ा मैदान स्थित सिसिल होटल पहुंचा। राष्ट्रपति के साथ उनके परिवार के करीब 20 सदस्यों सहित स्टाफ के करीब 43 लोग शिमला आए हैं। राष्ट्रपति का 16 से 19 सितंबर तक शिमला में रुकेंगे।

वीरवार को राष्ट्रपति का दिनभर होटल में ही रुकने का कार्यक्रम है। 17 सितंबर को 11 बजे वह हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व के 50 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में होने वाले विधानसभा के विशेष सत्र को संबोधित करेंगे। इस दिन शाम को सात बजे राजभवन में रात्रिभोज का आयोजन किया जाएगा। राष्ट्रपति 18 सितंबर को इंडियन आडिट एंड अकाउंटस अकादमी यारोज में कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। 19 सितंबर को 11 बजे दिल्ली लौट जाएंगेे।

सेना, पुलिस, सीआईडी के जवानों सहित 1500 से ज्यादा जवान सुरक्षा व्‍यवस्‍था में तैनात किए गए हैं। राष्ट्रपति के दौरे के लिए शिमला शहर को पूरी तरह सील कर दिया गया है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस का कड़ा पहरा है। पुलिस के अलावा सेना के जवान भी तैनात किए गए हैं। सीआईडी सहित सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी भी तैनात हैं।

सिसिल होटल में एसपीजी तैनात

पुलिस ने सुरक्षा की दृष्टि से बालूगंज से कैनेडी चौक और कैनेडी चौक से अनाडेल तक सुरक्षा का पहरा कड़ा कर दिया है। इस मार्ग पर 16 से 19 सितंबर तक वाहनों की आवाजाही बंद रहेगी। सिसिल होटल में स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) ने मोर्चा संभाल लिया है। इसके अलावा शिमला शहर में करीब 1500 पुलिस, सेना के जवान व क्यूआरटी को तैनात किया गया है।

यह भी पढ़ें: 40 वाहनों के काफिले के साथ गुजरेंगे राष्ट्रपति, पहचानपत्र दिखाने पर ही घूम सकेंगे शिमला, दुकानें हो जाएंगी बंद

Edited By: Rajesh Kumar Sharma