Move to Jagran APP

साडा के दम पर पैराग्लाइडिंग कप की तैयारी

बीड़ बि¨लग में पहली बार साडा यानी स्पेशल एरिया डिव्लपमेंट अथारटी के सहारे स्थानीय प्रशासन पैराग्लाइ¨डग की उड़ान भरने की तैयारी में है। सरकार की एजेंसी साडा के अधीन ही बीड़ बि¨लग का क्षेत्र भी आता है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 09:10 AM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 09:10 AM (IST)
साडा के दम पर पैराग्लाइडिंग कप की तैयारी
साडा के दम पर पैराग्लाइडिंग कप की तैयारी

मुनीष दीक्षित, धर्मशाला

loksabha election banner

बीड़ बिलिंग में पहली बार साडा यानी स्पेशल एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी के सहारे प्रशासन पैराग्लाइडिंग की उड़ान भरने की तैयारी में है। सरकार की एजेंसी साडा के अधीन बीड़ बि¨लग का क्षेत्र भी आता है। ऐसे में यह पहली बार होगा कि सरकार की स्थानीय अथॉरिटी के सहारे हवाबाजी के खेल को अमलीजामा पहनाया जाएगा। अगर प्रयास सफल हो जाते हैं तो यह बि¨लग के इतिहास में नया कदम होगा। साथ ही आयोजन में सरकार का भी कम बजट खर्च होगा। आयोजन को अंतरराष्ट्रीय स्तर के रंग में रंगने के लिए बैजनाथ प्रशासन ने साडा के बैनर तले फेडरेशन ऑफ एयरोनॉटिक्स इंटरनेशनल (एफएआइ) के पास आवेदन भी कर दिया है। हालांकि अभी एफएआइ ने इसके लिए मंजूरी नहीं दी है, लेकिन उम्मीद है कि जल्द यह अनुमति मिल जाएगी और एफएआइ इसे अपने कैलेंडर में जारी करेगी। यदि अनुमति नहीं भी मिलती है तो भी प्रशासन आयोजन को राष्ट्रीय स्तर पर ही आयोजित करेगा। अब तक बिलिंग में पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन सरकार ने या तो पर्यटन विभाग के सहारे करवाया है या फिर स्थानीय एसोसिएशन ने इसे सरकार की मदद के दम पर अमलीजामा पहनाया था। बैजनाथ प्रशासन की भूमिका हमेशा ही इस आयोजन में न के बराबर रही है। ऐसे में इस आयोजन को पहली बार साडा व स्थानीय प्रशासन ने अपने कंधों में लेकर नया फैसला लिया है। हालांकि आयोजन में सरकार की मदद पर्यटन विभाग के माध्यम से ही होगी लेकिन पर्यटन विभाग अभी तक दूर ही नजर आ रहा है। 2003 से बिलिंग में शुरू हुई पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता की परिपाटी में इससे पहले भी पर्यटन विभाग की भूमिका ही अहम रही है लेकिन इस बार विभाग के अधिकारी फिलहाल न इस आयोजन पर कोई टिप्पणी देने के लिए तैयार नजर आ रहे हैं और न ही विभाग की वेबसाइट में इस बार आयोजन के संकेत नजर आ रहे हैं। ऐसे में आयोजन में भले ही सरकार की हरी झंडी मिलने के बाद पर्यटन विभाग मुस्तैद हो जाए, लेकिन हमेशा इस आयोजन पर चुस्त रहने वाले विभाग की इस दूरी ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। प्रशासन को उम्मीद है कि सरकार के ही इस कार्यक्रम से विभाग की दूरी नहीं होगी।

.....................

पैराग्लाइडिंग कप के आयोजन के लिए औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। एफएआइ से अनुमति के लिए आवेदन किया है। आयोजन के लिए 27 अक्टूबर से तीन नवंबर तक का समय रखा है। इसके अलावा नवंबर के पहले पखवाड़े में भी आयोजन के लिए दिन रिजर्व किए गए हैं। उम्मीद है जल्द अनुमति मिल जाएगी।

- विकास शुक्ला, एसडीएम एवं अध्यक्ष साडा।

........................

'यह बड़ी बात है कि आयोजन साडा अपने दम पर करवा रही है। इससे पहले पर्यटन विभाग व इसके बाद दो एसोसिएशन ने आयोजन सरकार के सहारे करवाया था। इस बार भी सरकार के सहयोग से इंवेट बेहतर होगा।'

-सतीश अबरोल, अध्यक्ष, बि¨लग वैली एयरो स्पो‌र्ट्स सोसायटी।

....................

'बीड़ बि¨लग में इस बार भी पैराग्लाइ¨डग प्रतियोगिता का आयोजन करवाया जाएगा। इसमें सरकार का सहयोग रहेगा। प्रतिभागियों को अच्छी सुविधाएं मिलें तथा इस इंवेट के जरिये अधिक से अधिक पर्यटक जुड़े, इस बात का ध्यान रखा जाएगा।'

-मुल्ख राज प्रेमी, विधायक, बैजनाथ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.