Move to Jagran APP

11 दिसंबर से बदलेंगे डाकघर बचत खाते से संबंधित नियम, रखना होगा न्‍यूनतम बैलेंस वरना कटेगा शुल्‍क

Post Office Saving Account 11 दिसंबर से डाक बचत खाते से संबंधित नियम बदल रहे हैं। अब डाक बचत खाता वह नहीं रहेगा जो पहले था। बल्कि अब बैंकिंग की तरह ही डाकघर के बचत खाते में भी पांच सौ रुपये न्यूनतम बैलेंस रखना अनिवार्य होगा।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 08:18 AM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 08:18 AM (IST)
11 दिसंबर से डाक बचत खाते से संबंधित नियम बदल रहे हैं।

धर्मशाला, जेएनएन। 11 दिसंबर से डाक बचत खाते से संबंधित नियम बदल रहे हैं। अब डाक बचत खाता वह नहीं रहेगा जो पहले था। बल्कि अब बैंकिंग की तरह ही डाकघर के बचत खाते में भी पांच सौ रुपये न्यूनतम बैलेंस रखना अनिवार्य होगा। यही नहीं अगर अापके खाते में पांच सौ रुपये से कम राशि है तो बैंक जुर्माने के तौर पर मैंटीनेंस शुुल्क 100 रुपये उससे स्वत: ही काट लेगा। यह व्यवस्था डाकघरों में 11 दिसंबर से शुरू होने जा रही है। इसलिए अगर किसी का खाता डाकघर में है तो सतर्क हो जाएं अौर अभी से यह तय कर लें कि अापके खाते में न्यूनतम राशि पांच सौ रुपये शेष रह जाए। नहीं तो मैंटीनेंस के नाम पर 100 रुपये कटना शुरू हो जाएगा।

loksabha election banner

अभी तक न्यूनतम बैलेंस की अनिवार्यता नहीं थी

डाकघर के बचत खातों में न्यूनतम बैलेंस की अनिवार्यता नहीं है। इसका लाभ उपभोक्ता लंबे समय से पा रहे हैं, जबकि बैंकों में बहुत पहले ही यह शुरू कर दिया था, जिसमें बैंकों में 500 रुपये से कम बैलेंस पर शुल्‍क वूसला जाता रहा है। लेकिन अब बैंक ही नहीं बल्कि डाक विभाग की बैंकों की चाल चला है। न्यूनतम बैलेंस की अनिवार्यता शुरू की जा रही है।

न्यूनतम बैलेंस की अनिवार्यता से डाक विभाग को होगा लाभ

न्यूनतम बैलेंस की अनिवार्यता से डाक विभाग को लाभ होगा। लेकिन डाकघर में बचत खाता खोलने वाले अाम लोगों को अब खाते में कम से कम पांच सौ रुपये न्यूनतम पैसे खाते में रखने ही पड़ेंगे। अगर नहीं रख पाते हैं तो नके खाते से 100 रुपये कटना शुरू हो जाएगा।

भविष्य की डाक विभाग की सुविधा के लिए मानने होंगे नए नियम

डाक विभाग की सुविधाएं लेने के लिए अब अनिवार्य तौर पर पांच सौ रुपये कम से कम अपने खाते में रखने ही होंगे। अगर पांच सौ रुपये अपने खाते में कम से कम रखत हैं तो भविष्य के लिए डाक विभाग की सुविधाएं ले सकेंगे। अन्यथा डाक विभाग की सेवाओं से वंचित रहना पड़ेगा।

11 दिसंबर से बलदेंगे नियम : अधीक्षक

अधीक्षक, मंडल डाकघर धर्मशाला सोमदत्त राणा का कहना है देखिये डाकघर बचत खाते में कम से कम पांच सौ रुपये रखना अनिवार्य है। अगर कोई व्यक्ति 11 दिसंबर के बाद न्यूनतम पांच सौ रुपये से कम बैलेंस रखता है तो उस खाते से 100 रुपये मेंटीनेंस शुल्क कटेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.