Move to Jagran APP

साधारण परिवार में पले बढ़े पंकज बने युवा कांग्रेस अध्‍यक्ष, छात्र राजनीति में भी रहे सक्रिय, जानिए

Pankaj Kumar Panku जिला कांगड़ा में युवा कांग्रेस की कमान पंकज कुमार उर्फ पंकू को सौंपी गई है। युवा कांग्रेस के चुनाव में पंकज ने सबसे अधिक 10574 मत हासिल किए हैं। शाहपुर के चड़ी के पंकू कॉलेज टाइम में एनएसयूआइ के विभिन्न पदों पर रहे।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sun, 01 Nov 2020 10:51 AM (IST)Updated: Sun, 01 Nov 2020 10:51 AM (IST)
जिला कांगड़ा में युवा कांग्रेस की कमान पंकज कुमार उर्फ पंकू को सौंपी गई है।

धर्मशाला, नीरज व्यास। जिला कांगड़ा में युवा कांग्रेस की कमान पंकज कुमार उर्फ पंकू को सौंपी गई है। युवा कांग्रेस के चुनाव में पंकज ने सबसे अधिक 10574 मत हासिल किए हैं। शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के चड़ी गांव से संबंध रखने वाले पकज कुमार पंकू कॉलेज टाइम में एनएसयूआइ के विभिन्न पदों पर रहे और संगठन को मजबूत किया। कांग्रेस के विभिन्न अभियान में एनएसयूआई की तरफ से हमेशा आगे रहे। पंकज कुमार कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जीएस बाली व आरएस बाली समर्थक हैं। पंकज एक साधारण परिवार से हैं। उनके पिता उत्तम सिंह सेना से सेवानिवृत्त हैं व एनएसजी कमांडो के रूप में सेवा दे चुके हैं। माता बिक्रमा देवी गृहणी हैं और पंचायत जनप्रतिनिधि रह चुकी हैं।

loksabha election banner

केंद्रीय विद्यालय भनाला से रोहडू तक चलता रहा शिक्षा ग्रहण का अभियान

केंद्रीय विद्यालय भनाला सेंटर स्कूल से प्रारंभिक शिक्षा हुई। इसके बाद राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चड़ी से शिक्षा ग्रहण की। उसके बाद राजकीय छात्र वरिष्ठ माध्‍यमिक विद्यालय धर्मशाला से पढ़ाई की। बहुतकनीकी संस्‍थान रोहडू से इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्यूनिकेशन में इंजीनियरिंग की।

2010 से सक्रिय छात्र राजनीति में दी दस्तक

पंकज 2010 से एनएसयूआइ छात्र राजनीति में एक्टिव हुए। 2012 को रघुवीर सिंह बाली ने उन्हें धर्मशाला महाविद्यालय का प्रभारी बनाकर विश्वास जताया। जिस पर खरा उतरे और 14 साल बाद एनएसयूआइ को जीत दिलवाने में सफल रहे। इतने साल तक अभाविप व अन्य संगठन ही जीतती आ रही थी। 14 साल बाद जीत दिलवाने के कारण एनएसयूआइ में अन्य कार्यभार व जिम्मेदारियां भी दी गईं।

विधानसभा चुनाव में जिम्‍मेवारी

2012 में धर्मशाला में कांग्रेस पार्टी के लिए काम किया और जीत दिलवाने में युवाओं का सहयोग लेने में सफल रहे। धर्मशाला में उपचुनाव में पार्टी हाईकमान ने व बड़े नेताओं ने पार्टी के लिए कार्य करने का मौका दिया। जिसके लिए सराह क्षेत्र सहित अन्य क्षेत्रों की जिम्मेदारी भी दी गई, जिसमें कांग्रेस को सराह से अधिक मत दिलवाने में भी सफल रहे। ऐसे में विपक्ष मेें बैठी कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों व पूर्व मंत्रियों ने विशेष रूप से पूर्व परिवहन मंत्री जीएस बाली, आल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सबसे युवा सचिव आरएस बाली ने विश्वास जताया और युवा कांग्रेस चुनाव के लिए भी प्रेरित किया। अानलाइन प्रक्रिया से हुए चुनाव में सर्वाधिक 10574 मत लेने में सफल रहे।

प्रदेशभर में सर्वाधिक मत

हिमाचल प्रदेश के 12 जिला अध्यक्षों में से कांगड़ा से पंकज कुमार पंकू ने सर्वाधिक रिकॉर्ड मत लेकर अपनी मजबूत पकड़ का एहसास करवाया है।

कोविड-19 में भी जुटे रहे जनकल्याण में

कोविड-19 में जिला स्तर पर गठित समूहों के साथ मिलकर जनकल्याण के कार्य में जुटे रहे, जो इन दिनों भी जारी है। चाहे लोगों को घरद्वार भोजन पहुंचाना हो या दवाएं हमेशा आगे रहे। कई गांवों में सैनिटाइजेशन अभियान भी चलाया। मास्क व सैनिटाइजर भी बांटे गए।

युवा ब्रिगेड अभी से जुट जाएगी चुनाव की तैयारी में : पंकज

पंकज कुमार का कहना है युवा कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में मिली नई जिम्मेवारी को पूरी ईमानदारी और कर्तव्य निष्टा के साथ निभाएंगे। जिला कांगड़ा में युवा कांग्रेस के सभी सदस्यों को साथ लेकर चलेंगे। उनकी यह प्रक्रिया जिला में युवा कांग्रेस व कांग्रेस को मजबूत करने के लिए निरंतर जारी रहेगी। युवा बिग्रेड आने वाले विधानसभा चुनाव में 15 सीटें पार्टी शीर्ष नेतृत्व की झोली में डालने के लिए आज से ही कड़ी मेहनत में जुट जाएगी। जो युवा साथी पार्टी हित में बिना किसी गुटबाजी के कड़ी मेहनत करेगा, उसे संगठन बेहतरी के लिए आगे लाया जाएगा। उन्होंने ब्लाॅक के नवनियुक्‍त अध्यक्ष व पदाधिकारियों से आग्रह किया है कि सभी एकजुटता के साथ 2022 के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए एक साथ आगे बढ़ेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.