अम्ब/चिंतपूर्णी, जागरण टीम। Chaura Panchayat Former Secretary Suspended, ऊना जिले के विकास खंड अम्ब के तहत चौआर पंचायत में वित्तीय अनियमितताएं सामने आने के बाद पूर्व पंचायत सचिव को जिला प्रशासन ने निलंबित कर दिया है। प्रधान की शिकायत पर सचिव के विरुद्ध जांच बिठाई गई थी जिसमें पंचायत के खातों में वित्तीय गड़बड़ी पाई गई। आरोप है कि उक्त पंचायत सचिव ने तबादला होने के बावजूद चेक के माध्यम से पंचायत के पैसे निकाले। हालांकि यह राशि किस मद के लिए निकाली गई थी, इसका पता जांच पूरी होने पर ही चल पाएगा।

इस मामले में 29 अक्टूबर, 2021 को पंचायत प्रधान यशपाल ने प्रशासन के समक्ष शिकायत दर्ज करवाई थी। प्रधान ने बताया कि पंचायत सचिव एक लाख सात हजार रुपये के चूल्हा टैक्स का हिसाब-किताब देने में आनाकानी कर रहा है और पंचायत का कोरम पूरा होने के बावजूद आम इजलास रजिस्टर पर कोई कार्यवाही नहीं कर रहा। शिकायत के तुरंत बाद सचिव को चौआर पंचायत से हटाकर विकास खंड मुख्यालय अम्ब में स्थानांतरित किया गया था। इस वर्ष चार जनवरी को पंचायत निरीक्षक जब इस मामले की जांच करने पंचायत कार्यालय पहुंचे तो उन्होंने पाया कि 75 हजार रुपये की राशि पंचायत के खाते से निकाली गई है। इस पर प्रधान का साफ कहना था कि उन्होंने किसी भी कार्य के लिए पिछले दिनों में पंचायत के बैंक खाते से कोई पैसा नहीं निकाला है। पंचायत के कुल पांच खातों में तीन में से इस तरह की वित्तीय अनिमियतता की बात सामने आ रही है। हालांकि कुल कितनी राशि निकाली गई है, यह जांच पूरी होने के बाद ही पता चल पाएगा।

वित्तीय अनियमितताएं सामने आने के बाद पंचायत सचिव को निलंबित कर दिया गया है। मामले की अभी जांच चली हुई है और जांच पूरी होने के बाद ही बताया जा सकता है कि सचिव द्वारा वित्तीय अनिमियता करने के पीछे क्या कारण रहा है।

-सुदर्शन सिंह, खंड विकास अधिकारी अम्ब

Edited By: Virender Kumar